Friday, June 28, 2024
Advertisement

जर्मनी के इस कदम से भयानक मोड़ ले सकती है रूस-यूक्रेन जंग, पुतिन पहले ही दे चुके हैं चेतावनी

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। इस बीच जर्मनी ने यूक्रेन को लेकर बड़ा बयान दिया है। जर्मनी की तरफ से जो कहा गया है उसकी वजह जंग और भड़क सकती है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: May 31, 2024 15:52 IST
russia ukraine war- India TV Hindi
Image Source : FILE AP russia ukraine war

कीव: जर्मनी की सरकार ने कहा है कि यूक्रेन रूस की तरफ से होने वाले हमलों के खिलाफ उसकी ओर से भेजे गए हथियारों का इस्तेमाल कर सकता है। जर्मन सरकार का कहना है कि रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग को लेकर उसकी और सहयोगी देशों की पूरी नजर है। जंग को लेकर यूक्रेन को सहयोग भी दिया जा रहा है। हाल में रूस ने खारकीव क्षेत्र, विशेष रूप से रूसी सीमा के निकट स्थित ठिकानों से हमले किए हैं जिसके बाद जर्मनी की प्रतिक्रिया सामने आई है। 

यूक्रेन के पास है खुद को बचाने का अधिकार 

जर्मन सरकार की तरफ से दिए गए बयान में कहा गया है, “हमारा मानना है कि यूक्रेन को अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत इन हमलों से खुद को बचाने का अधिकार है।” बयान में कहा गया, “इसके लिए, वह (यूक्रेन) अपनी अंतरराष्ट्रीय कानूनी प्रतिबद्धताओं के अनुसार, हमारी ओर से दिए गए हथियारों का भी इस्तेमाल कर सकता है।” 

बेल्जियम देगा एफ-16 लड़ाकू विमान

यहां यह भी बता दें कि, बेल्जियम ने रूस से जंग लड़ रहे यूक्रेन को मदद देने का वादा किया है उसने अगले चार वर्षों में यूक्रेन को 30 एफ-16 लड़ाकू विमान देने की प्रतिबद्धता जताई है। इसे लेकर यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने कहा, ‘‘हम इसी साल युद्ध के मैदान में एफ-16 लड़ाकू विमान का उपयोग करेंगे और इस तरह से (जंग में) अपनी स्थिति मजबूत करेंगे।’’

भड़क सकती है जंग 

भले ही यूक्रेन को अमेरिका समेत अन्य देशों से मदद मिल रही है लेकिन इसे लेकर रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहले ही चेतावनी दे चुके हैं। हाल ही में उज्बेकिस्तान की यात्रा के दौरान रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने संवाददाताओं से कहा था कि अगर यूक्रेन ने पश्चिमी देशों की तरफ से उपलब्ध कराई गई लंबी दूरी की मिसाइलों का उपयोग रूसी क्षेत्र पर हमला करने के लिए किया तो जंग और भड़क सकती है। उन्होंने नाटो (उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन) को चेतावनी दी थी कि ऐसी सूरत में उसे संभावित परिणामों को लेकर सजग रहना चाहिए। (एपी)

यह भी पढ़ें:

रूस के अल्ताई में राष्ट्रपति पुतिन का मकान जलकर हुआ खाक, यूक्रेन ने किया हमला या लगी रहस्यमयी आग?

1 साल तक जिसे डेट करता रहा शख्स.... उससे शादी की तो 12 दिन बाद पत्नी निकली पुरुष

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement