Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. अजित डोभाल से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

अजित डोभाल से फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने की मुलाकात, कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

भारतीय राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल फ्रांस के यात्रा पर गए हुए हैं। इस दौरान उनकी मुलाकात फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से हुई, जहां कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। फ्रांस के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी की दुनिया में शांति लाने की प्रयास की प्रशंसा भी की।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: October 01, 2024 23:16 IST
French President Emmanuel Macron met Ajit Doval many important issues were discussed- India TV Hindi
Image Source : X/TWITTER अजित डोभाल से इमैनुएल मेक्रों की मुलाकात

भारतीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल फ्रांस के यात्रा पर गए हुए हैं। इसी कड़ी में अजीत डोभाल की मुलाकात आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों से हुई। इससे पूर्व अपनी यात्रा पर अजित डोभाल ने फ्रांस के सशस्त्र मंत्री सेबस्टियन लेकॉर्नू संग व्यापक चर्चा की थी। उनकी बातचीत का उद्देश्य द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को गहरा करना और अंतरिक्ष सहयोग को आगे बढ़ाना था। साथ ही उभरते हुए अंतरराष्ट्रीय भू-रातनीतिक परिदृश्य पर अंतर्दृष्टि साझा भी करना था। बता दें कि इससे पहले अजित डोभाल रूस की यात्रा पर थे, जहां उन्होंने रूस के राष्ट्रपति व्लादमीर पुतिन से मुलाकात की थी। 

इमैनुएल मैक्रो से अजित डोभाल की मीटिंग

फ्रांस यात्रा के दौरान अजित डोभाल की मुलाकात सोमवार को इमैनुएल मैक्रों से हुई। डोभाल ने उन्हें पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा प्रेसित की गई शुभकामनाएं दी। साथ ही अजित डोभाल ने दोनों देशों के बीच होरिजोन रोडमैन 2047 को लागू करने की प्रतिबद्ध जताई। अजित डोभाल संग मुलाकात के दौरान इमैनुएल मैक्रों ने दुनिया में शांति लाने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों की सराहना की। साथ ही उन्होंने पीएम मोदी को वैश्विक चुनौतियों को हल करने की उनकी कोशिशों को भी बेहतर बताया। बता दें कि अजित डोभाल और फ्रांस के राष्ट्रपति के बीच हुई इस मुलाकात के दौरान दोनों ही देशों को राजदूत समेत कई शीर्ष अधिकारी भी वहां मौजूद थे।

कई अहम मुद्दों पर हुई चुर्चा

बता दें कि इस दौरान अजित डोभाल ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति के राजनयिक सलाहकार इमैनुएल बोने के साथ रणनीतिक वार्ता भी की। इस बातचीत में दोनों ही देशों ने साइबर सुरक्षा से लेकर अंतरिक्ष के क्षेत्र में आपसी सहयोग और विश्वास को मजबूत करने पर बल दिया। वहीं फ्रांस के सशस्त्र बल मंत्री सेबेस्टियन लोकोर्नू के साथ भी अजित डोभाल ने प्रतिनिधिमंडल स्तर की गहन चर्चा की। बता दें कि इस बैठक में सेबेस्टियन लोकोर्नू से उभरते हुए भू-राजनीतिक हालातों पर अपने विजन को भी अजित डोभाल ने साझा किया। साथ ही रक्षा क्षेत्र के कई सौदों पर भी इस बैठक में चर्चा की गई। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement