Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. यूनान के जंगलों में लगी भयानक आग, राजधानी एथेंस के आसमान में छाया धुंए का गुबार; देखें तस्वीरें

यूनान के जंगलों में लगी भयानक आग, राजधानी एथेंस के आसमान में छाया धुंए का गुबार; देखें तस्वीरें

यूनान के जंगलों में भीषण आग लगी है। आग की वजह से राजधानी एथेंस के आसमान में धुंए का गुबार सा बन गया है। आग से लगभग 25 हजार एकड़ क्षेत्र प्रभावित हुआ है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 13, 2024 13:59 IST
यूनान के जंगलों में...- India TV Hindi
Image Source : AP यूनान के जंगलों में लगी आग

एथेंस: यूनान की राजधानी एथेंस के उत्तरी क्षेत्र के जंगलों में लगी भीषण आग से कम से कम एक व्यक्ति की मौत होने की खबर है। अधिकारियों के मुताबिक, तेज हवाओं के कारण विमान से पानी का छिड़काव कर रहे सैकड़ों अग्निशमन कर्मियों के कार्य में बांधा आ रही है, जिसे देखते हुए प्रभावित क्षेत्रों से कई लोगों को सुरक्षित स्थान पर ले जाया गया है। अग्निशमन विभाग ने बताया कि दमकल कर्मियों को व्रिलिसिया उपनगर में एक जली हुई इमारत से एक व्यक्ति का शव बरामद हुआ है। 

 यूनान में 'हाई अलर्ट' 

अग्निशमन विभाग के अनुसार, जंगल में यह आग रविवार को एथेंस से लगभग 35 किलोमीटर दूर उत्तर-पूर्व में मैराथन झील के पास लगी, जो माउंट पेंडेली से होते हुए राजधानी के उत्तरी उपनगरों तक फैल गई। आग ने झील के पास स्थित कई घरों और व्यवसायिक प्रतिष्ठानों को अपनी चपेट में ले लिया। यूनान में ‘हाई अलर्ट’ जारी कर दिया गया है। हालांकि, सोमवार देर रात हवा की तीव्रता में कमी आने से आग पर कुछ हद तक काबू पाए जाने की सूचना है। 

यूनान जंगल में लगी आग

Image Source : AP
यूनान जंगल में लगी आग

25 हजार एकड़ क्षेत्र हुआ प्रभावित

अग्निशमन विभाग के प्रवक्ता कर्नल वासिलियोस वथ्राकोगियानिस ने कहा कि अग्निशमन कर्मी अब एक ही स्थान पर नहीं, बल्कि ‘कई जगहों पर आग की भीषण लपटों’ से जूझ रहे हैं। आग से एथेंस के आसमान में धुंए का गुबार उठा, जबकि राजधानी के कुछ हिस्सों को बिजली कटौती का सामना करना पड़ रहा है। अधिकारियों ने बताया कि आग की चपेट में आने से कम से कम 18 लोग घायल हुए हैं। यूनान की राष्ट्रीय वेधशाला ने सोमवार देर रात कहा कि उपग्रह से ली गई तस्वीरों के अनुसार, आग से लगभग 25 हजार एकड़ क्षेत्र प्रभावित हुआ है। 

Greece forest fire

Image Source : AP
Greece forest fire

राहत के आसार नहीं

स्थानीय मीडिया के अनुसार दो दमकल कर्मी मामूली रूप से घायल भी हुए हैं। धुंए के कारण दम घुटने की शिकायत करने वाले कई नागरिकों का अस्पताल में इलाज किया जा रहा है। इस वर्ष जून और जुलाई यूनान में अब तक के सबसे गर्म महीने थे और इस बार यहां अब तक का सबसे गर्म शीतकाल भी दर्ज किया गया। मौसम विज्ञानियों और सरकारी अधिकारियों ने बृहस्पतिवार तक मौसम की स्थिति के कारण जंगल में आग के बढ़ते खतरे को लेकर चेतावनी दी है। (एपी) 

यह भी पढ़ें:

शेख हसीना के भारत में रहने से बिगड़ जाएंगे संबंध? जानिए क्या है बांग्लादेश सरकार की सोच

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के मुखिया ने पूर्व चीफ जस्टिस को बताया 'जल्लाद', खोले बड़े राज

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement