Saturday, October 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. पीएम मोदी के रूस पहुंचने से पहले क्रेमलिन में उत्साह, राष्ट्रपति पुतिन भी अपने दोस्त से मिलने को हैं बेताब

पीएम मोदी के रूस पहुंचने से पहले क्रेमलिन में उत्साह, राष्ट्रपति पुतिन भी अपने दोस्त से मिलने को हैं बेताब

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन की 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में बेहद अहम मुलाकात होने जा रही है। इसे लेकर रूस के राष्ट्रपति कार्यालय क्रेमलिन में जबरदस्त उत्साह देखा जा रहा है। पीएम मोदी के स्वागत में मॉस्को को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। पुतिन भी अपने दोस्त मोदी से मिलने को बेताब हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 07, 2024 11:54 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : AP प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन (फाइल)

मॉस्कोः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के रूस पहुंचने से पहले ही क्रेमिलन (रूसी राष्ट्रपति कार्यालय) बेहद उत्साह में है। इतना ही नहीं रूस के राष्ट्रपति पुतिन भी अपने दोस्त मोदी से मिलने को बेताब हैं। बता दें कि पीएम मोदी 8 से 9 जुलाई तक 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने मॉस्को जा रहे हैं। प्रधानमंत्री मोदी की मॉस्को की ‘‘बेहद अहम यात्रा’’ को लेकर क्रेमलिन सबसे ज्यादा उत्सुक है और वह इस यात्रा को रूस -भारत के संबंधों के लिए अति महत्वपूर्ण मानता है।

रूस के राष्ट्रपति के आधिकारिक आवास एवं कार्यालय ‘क्रेमलिन’ के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने शनिवार को यह बात कही। रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी 22वें भारत-रूस वार्षिक शिखर सम्मेलन में भाग लेंगे और वह आठ एवं नौ जुलाई को मॉस्को में रहेंगे। विदेश मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को नयी दिल्ली में इस उच्च स्तरीय यात्रा के बारे में जानकारी दी थी और कहा था कि दोनों नेता दोनों देशों के बीच बहुआयामी संबंधों की संपूर्ण समीक्षा करेंगे तथा आपसी हितों के समकालीन क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

मोदी और पुतिन की मुलाकात पर दुनिया की नजर

प्रधानमंत्री मोदी और रूसी राष्ट्रपति पुतिन की इस मुलाकात पर पूरी दुनिया की नजर है, क्योंकि पूरे विश्व को पता है कि द्विपक्षीय मुद्दों के अलावा दोनों नेता कई अहम वैश्विक मुद्दों पर भी बात कर सकते हैं। पेस्कोव ने रूस के सरकारी टेलीविजन ‘वीजीटीआरके’ के साथ साक्षात्कार में कहा कि मॉस्को में दोनों नेता अन्य कार्यक्रमों के अलावा अनौपचारिक बातचीत भी करेंगे। उन्होंने कहा, ‘‘ जाहिर है कि अगर इसे अति व्यस्त न भी कहा जाए तो भी एजेंडा व्यापक होगा। यह एक आधिकारिक यात्रा होगी और हमें उम्मीद है कि दोनों नेता अनौपचारिक तरीके से भी बातचीत कर सकेंगे।’’ पेस्कोव ने कहा कि रूस और भारत के बीच संबंध रणनीतिक साझेदारी के स्तर पर हैं। सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने पेस्कोव के हवाले से कहा, ‘‘हम एक अति महत्वपूर्ण यात्रा की उम्मीद कर रहे हैं जो रूस-भारत संबंधों के लिए बहुत अहम है।  (भाषा) 

यह भी पढ़ें

अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव में आया बड़ा मोड़, जो बाइडेन चुनावी दौड़ से हो सकते हैं बाहर; फिर ट्रंप के सामने होगा ये चेहरा

 

ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में लिखा गया नया इतिहास, सुधारवादी नेता पेजेशकियन ने कट्टरपंथी जलीली को 28 लाख मतों से हराया
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement