Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. भूकंप के जोरदार झटकों से थर्राए यूरोप और अमेरिकी महाद्वीप के ये दो देश, 6.1 तक रही तीव्रता

भूकंप के जोरदार झटकों से थर्राए यूरोप और अमेरिकी महाद्वीप के ये दो देश, 6.1 तक रही तीव्रता

यूरोप और अमेरिका महाद्वीप के 2 देशों में भूकंप से धरती हिल गई है। ये देश यूनान और अल सल्वाडोर हैं। अभी तक भूकंप से नुकसान की कोई सूचना नहीं है। मगर रिक्टर पैमाने पर यूनान में आए भूकंप की तीव्रता 5.2 और अलसल्वाडोर में 6.1 दर्ज की गई है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 29, 2024 10:50 IST
अल सल्वाडोर और यूनान (फाइल फोटो)- India TV Hindi
Image Source : AP अल सल्वाडोर और यूनान (फाइल फोटो)

सैन साल्वाडोर/एथेंसः यूरोप और अमेरिकी महाद्वीप के दो देशों में जोरदार भूकंप का झटका महसूस किया गया है। अमेरिका महाद्वीप के देश अल साल्वाडोर में बुधवार दोपहर 6.1 तीव्रता का भूकंप आया। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण की एक रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। बहरहाल, इस दौरान जान-माल का नुकसान होने की अभी तक कोई खबर नहीं मिली है। साल्वाडोर के राष्ट्रपति नायिब बुकेले ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा कि ला लिबर्टाड के पश्चिमी क्षेत्र के तट से 60 किलोमीटर दूर आए भूकंप ने अल साल्वाडोर के अधिकतर हिस्से को हिलाकर रख दिया।

इस भूकंप बाद के दो झटके और महसूस किए गए, जिनकी तीव्रता 4.1 और 4.5 थी। पड़ोसी देश ग्वाटेमाला में भी भूकंप के झटके महसूस किए गए। बुकेले द्वारा साझा की गई रिपोर्ट के अनुसार, भूकंप के बाद सुनामी का कोई खतरा नहीं था।

यूनान के क्रेते द्वीप में 5.2 तीव्रता का भूकंप

इसी तरह यूरोपीय महाद्वी के यूनान (ग्रीस) देश में भी भूकंप का बड़ा झटका महसूस किया गया। दक्षिणी यूनान के क्रेते में बुधवार को 5.2 तीव्रता का भूकंप आया। इससे लोगों में दहशत फैल गई। हालांकि इसमें किसी के घायल होने या नुकसान की तत्काल कोई सूचना नहीं है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। 'एथेंस जियोडायनामिक इंस्टीट्यूट' ने बताया कि समुद्र के अंदर भूकंप स्थानीय समयानुसार शाम 7:29 बजे क्रेते और गावडोस द्वीप के बीच आया। इसकी गहराई 11.6 किलोमीटर थी। अग्निशमन विभाग ने कहा कि उसे किसी के घायल होने या इमारतों को नुकसान पहुंचने की कोई प्रारंभिक रिपोर्ट नहीं मिली है। 29 अगस्त (एपी) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement