Tuesday, October 22, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. BRICS Summit में भाग लेने के लिए रूस पहुंचे PM मोदी, 5 महीने में दूसरी बार पुतिन से होगी मुलाकात
Live now

BRICS Summit में भाग लेने के लिए रूस पहुंचे PM मोदी, 5 महीने में दूसरी बार पुतिन से होगी मुलाकात

ब्रिक्स समिट में भाग लेने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रूस पहुंच चुके हैं। रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने कहा है कि पीएम मोदी कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 22, 2024 13:00 IST
PM Narendra Modi- India TV Hindi
Image Source : PM NARENDRA MODI PM Narendra Modi

BRICS Summit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स समिट में हिस्सा लेने के लिए 2 दिवसीय दौरे पर रूस पहुंच चुके हैं। ब्रिक्स सम्मेलन के साथ ही पूरी दुनिया की नजर इस बात पर भी टिकी हुई है कि रूस में पीएम मोदी की किन देशों के प्रमुख के साथ द्विपक्षीय बैठक होगी। रूस में भारत के राजदूत विनय कुमार ने कहा है कि पीएम मोदी कजान में ब्रिक्स सदस्य देशों के समकक्षों के साथ द्विपक्षीय बैठकें करेंगे।

रूस यात्रा से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था, ''मैं रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आमंत्रण पर कजान की दो दिवसीय यात्रा पर जा रहा हूं। मैं 16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लूंगा। भारत ब्रिक्स के भीतर करीबी सहयोग को बहुत महत्व देता है। ब्रिक्स वैश्विक विकास एजेंडा, बहुपक्षवाद, जलवायु परिवर्तन, आर्थिक सहयोग, मजबूत आपूर्ति श्रृंखलाओं का निर्माण, सांस्कृतिक और जनसंपर्क को बढ़ावा देने जैसे मुद्दों पर संवाद और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच बनकर उभरा है।'' 

Latest World News

Live updates :BRICS Summit में भाग लेने के लिए रूस पहुंचने वाले हैं PM मोदी, 5 महीने में दूसरी बार पुतिन से होगी मुलाकात

Auto Refresh
Refresh
  • 12:58 PM (IST) Posted by Amit Mishra

    ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए कजान पहुंचे PM मोदी

  • 12:18 PM (IST) Posted by Amit Mishra

    पीएम मोदी को लेकर उत्साहित हैं लोग

  • 11:42 AM (IST) Posted by Amit Mishra

    16वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के आयोजन स्थल पर एक नजर

  • 11:39 AM (IST) Posted by Amit Mishra

    रूस के लिए रवाना हुए शी जिनपिंग

    चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भाग लेने रूस के लिए रवाना हो गए हैं। यहां उनके प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित सदस्य देशों के नेताओं से मिलने की उम्मीद है। शी शिखर सम्मेलन में ब्रिक्स ब्लॉक के अधिक सहयोग के लिए चीन के दृष्टिकोण को स्पष्ट करेंगे। 

  • 11:18 AM (IST) Posted by Amit Mishra

    कब बना ब्रिक्स?

    ब्रिक्स की स्थापना सितंबर 2006 में हुई थी और इसमें मूलरूप से ब्राजील, रूस, भारत और चीन (ब्रिक) शामिल थे। सितंबर 2010 में दक्षिण अफ्रीका को पूर्ण सदस्य के रूप में स्वीकार किए जाने के बाद इसका नाम बदलकर ‘ब्रिक्स’ कर दिया गया। 

  • 10:48 AM (IST) Posted by Amit Mishra

    ब्रिक्स के भीतर करीबी सहयोग को महत्व देता है भारत: पीएम मोदी

    प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि भारत ब्रिक्स के भीतर करीबी सहयोग को महत्व देता है जो वैश्विक विकास एजेंडे से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर बातचीत और चर्चा के लिए एक महत्वपूर्ण मंच के रूप में उभरा है।

  • 10:44 AM (IST) Posted by Amit Mishra

    दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति ने ब्रिक्स के अन्य देशों से की अपील

    दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने ब्रिक्स के अन्य देशों से अपील की है कि वो अफ्रीकी महाद्वीप के देशों के औद्योगिकीकरण में सहायता करें। उन्होंने कहा कि अफ्रीकन कान्टिनेन्टल फ्री ट्रेड एरिया (एसीएफटीए) व्यापार, निवेश और औद्योगिक विकास के लिए बड़े पैमाने पर अवसर पैदा कर रहा है और महाद्वीप अपने 1.3 अरब लोगों की क्षमता को और बढ़ाने के लिए साझेदारों की तलाश कर रहा है। 

  • 10:38 AM (IST) Posted by Amit Mishra

    22 अक्टूबर का कार्यक्रम

    पीएम मोदी सुबह 7:00 (IST)  बजे कजान, (रूस) के लिए रवाना हुए। कजान का स्थानीय समय (MSK) दिल्ली से 2 घंटे 30 मिनट पीछे है। पीएम मोदी के रूस पहुंचने पर उनका जोरदार स्वागत किया जाएगा। दोपहर बाद पीएम मोदी की रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के साथ बैठक होगी। शाम 4 बजे से शाम 6:30 के बजे के बीच (MSK) द्विपक्षीय बैठकों के दोनों सत्र होंगे। इसके बाद कज़ान सिटी हॉल पहुंचने पर ब्रिक्स नेताओं के लिए स्वागत समारोह आयोजित होना है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement