Thursday, October 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. यूक्रेन की मदद को आगे आया ऑस्ट्रेलिया, जेलेंस्की को देगा 49 खतरनाक अब्राम्स टैंक

यूक्रेन की मदद को आगे आया ऑस्ट्रेलिया, जेलेंस्की को देगा 49 खतरनाक अब्राम्स टैंक

रूस से जंग में कमजोर पड़ रहे यूक्रेन की मदद के लिए अब ऑस्ट्रेलिया मदद को आगे आया है। ऑस्ट्रेलिया ने 49 अब्राम्स टैंक देने का ऐलान किया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 17, 2024 16:08 IST
ऑस्ट्रेलिया का अब्राम्स टैंक। - India TV Hindi
Image Source : AP ऑस्ट्रेलिया का अब्राम्स टैंक।

मेलबर्नः रूस के खिलाफ ढाई वर्षों से जंग लड़ रहे यूक्रेन की मदद को अब अमेरिका के बाद ऑस्ट्रेलिया भी आगे आया है। इससे पहले अमेरिका और ब्रिटेन यूक्रेन के सबसे बड़े मददगारों में रहे हैं। मगर अब ऑस्ट्रेलिया यूक्रेन को अपने खतरनाक अब्राम्स टैंक देने जा रहा है। ऑस्ट्रेलिया ने कहा है कि वह अपने  49 पुराने एम1ए1 अब्राम्स टैंक यूक्रेन को देगा। ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्लेस ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी। यूक्रेन ने ये टैंक उसे दिए जाने का कुछ महीने पहले अनुरोध किया था।

मार्लेस ने बताया कि ऑस्ट्रेलिया सरकार यूक्रेन को अपने अधिकतर अमेरिका निर्मित एम1ए1 टैंक दे रही है, जिनकी कीमत 24 करोड़ 50 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (16 करोड़ 30 लाख अमेरिकी डॉलर) है। ऑस्ट्रेलिया में इनका स्थान 75 अगली पीढ़ी के एम1एक2 टैंकों का बेड़ा लेगा। हालांकि इससे पहले मार्लेस ने फरवरी में कहा था कि यूक्रेन को पुराने हो चुके टैंक देना उनकी सरकार के एजेंडे में नहीं है, लेकिन अब बृहस्पतिवार को उन्होंने कहा कि वे इस मदद को अपनी सरकार के पिछले रुख से पीछे हटने के रूप में नहीं देखते। मार्लेस ने ‘ऑस्ट्रेलियन ब्रॉडकास्टिंग कॉर्पोरेशन’ से कहा, ‘‘हम यूक्रेन सरकार से इस मामले में लगातार बात कर रहे हैं कि हम उन्हें किस तरह से सर्वश्रेष्ठ सहायता दे सकते हैं।’’

खतरनाक श्रेणी में आते हैं ऑस्ट्रेलिया के अब्राम्स टैंक

ऑस्ट्रेलिया के अब्राम्स टैंक भले ही पुराने हो चुके हैं, लेकिन वह खतरनाक की श्रेणी में आते हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने पास मौजूद सामग्री की समीक्षा करते हैं, हम इसकी प्रभावशीलता, इसकी स्थिति पर गौर करते हैं और हम यह समीक्षा करते हैं कि क्या यह कोई अंतर ला पाएगी, क्या इसे बरकरार रखा जा सकता है और क्या युद्ध में इसका इस्तेमाल किया जा सकता है और अब्राम्स टैंक इन सभी मानदंडों पर खरे उतरते हैं।’’ ऑस्ट्रेलिया में यूक्रेन के राजदूत वासिल मायरोशनिचेंको ने विपक्षी सांसदों की इस आलोचना पर कोई टिप्पणी नहीं की कि टैंकों को पहले ही दान कर दिया जाना चाहिए था।

उन्होंने कहा, ‘‘यह समय पर की गई, बहुत ही महत्वपूर्ण और उद्देश्य के लिए बहुत ही उपयुक्त घोषणा है। हम सरकार के निर्णय का सम्मान करते हैं। यह आसान नहीं था और मुझे बहुत खुशी है कि सकारात्मक फैसला किया गया।’’ इसी के साथ रूस द्वारा 2022 में हमला किए जाने के बाद से यूक्रेन को ऑस्ट्रेलिया द्वारा दी गई सैन्य सहायता का कुल मूल्य 1.3 अरब ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (86 करोड़ 60 अमेरिकी डॉलर) से अधिक हो गयी है। (भाषा)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement