Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. ब्रिटेन में मचे घमासान के बीच PM मोदी ने भेजा "INS तबर युद्धपोत", जानें क्यों लंदन पहुंचा समुद्र का ये शहंशाह

ब्रिटेन में मचे घमासान के बीच PM मोदी ने भेजा "INS तबर युद्धपोत", जानें क्यों लंदन पहुंचा समुद्र का ये शहंशाह

ब्रिटेन में जारी हिंसा और उपद्रव के बीच भारत ने अपनी नौसेना का एक युद्धपोत लंदन भेजा है। प्रधानमंत्री नेंद्र मोदी ने इस जंगी जहाज के साथ कई सदस्यों का दल भी भेजा है। पीएम मोदी ने समस्तु वसुधैव कुटुंबकम का संदेश दिया है

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 08, 2024 23:51 IST
लंदन पहुंचा भारत का आईएनएस तबर।- India TV Hindi
Image Source : PTI लंदन पहुंचा भारत का आईएनएस तबर।

लंदन: ब्रिटेन में चल रहे भारी विरोध प्रदर्शन और घमासान के बीच भारतीय नौसेना का युद्धपोत आईएनएस तबर लंदन पहुंच गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर यह युद्धपोत ब्रिटेन पहुंचा है, जहां टेम्स नदी में इसके चालक दलों का स्वागत किया गया। बता दें कि भारतीय समुदाय के कई सदस्य ‘आईएनएस तबर’ का स्वागत करने के लिए टेम्स नदी के तट पर एकत्र हुए और ब्रिटेन की अपनी चार दिवसीय यात्रा पर रवाना इस युद्धपोत को गुजरने देने के लिए प्रतिष्ठित टॉवर ब्रिज के गतिशील लीवर के उठाए जाने के भव्य दृश्य को देखा।

 

भारतीय सेना और रॉयल नेवी के बीच पेशेवर सहभागिता की सुनियोजित श्रृंखला के तहत आईएनएस तबर बुधवार को एचएमएस बेलफास्ट (द्वितीय विश्वयुद्ध का युद्धपोत जो अब टेम्स पर इंपीरियल वॉर म्यूजियम द्वारा संचालित है) के पास पहुंचा। आईएनएस तबर रूस में भारतीय नौसेना के लिए बनाया गया एक स्टील्थ युद्धपोत (फ्रिगेट श्रेणी) है, जिसकी कमान कैप्टन एम.आर.हरीश के पास है और इसमें लगभग 280 कर्मी हैं।

पीएम मोदी की भावना है ‘वसुधैव कुटुंबकम’ 

रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि आईएनएस तबर का दल प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की ‘वसुधैव कुटुंबकम’ की विचारधारा पर प्रकाश डालते हुए रॉयल आर्मी के सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों को वृद्धाश्रम में सामुदायिक सेवा भी प्रदान करेगा। यह पोत विभिन्न प्रकार के हथियारों और सेंसरों से सुसज्जित है और भारतीय नौसेना के सबसे पुराने स्टील्थ युद्धपोतों में से एक है। यह जहाज भारतीय नौसेना के पश्चिमी बेड़े का हिस्सा है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

शेख हसीना के कटु आलोचक रहे मुहम्मद यूनुस ने संभाली बांग्लादेश की अंतरिम कमान, क्या ठहरेगा हिंसा का तूफान?


कश्मीर मुद्दे पर पाकिस्तान को संयुक्त राष्ट्र से लगा जोर का झटका, UN ने तीसरे पक्ष की मध्यस्थता को किया खारिज
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement