Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. रूस में घुसे यूक्रेनी सैनिक तो अमेरिका भी हुआ एक्टिव, कर दिया बड़ी मदद का ऐलान

रूस में घुसे यूक्रेनी सैनिक तो अमेरिका भी हुआ एक्टिव, कर दिया बड़ी मदद का ऐलान

रूस और यूक्रेन के बीच जंग में अमेरिका ने एक बार फिर यूक्रेन को बड़ी सैन्य मदद देने का ऐलान कर दिया है। जंग शुरू होने के बाद से अमेरिका कीव को अब तक कुल 55.6 अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता मुहैया करा चुका है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 10, 2024 10:39 IST
US Military Aid to Ukraine- India TV Hindi
Image Source : FILE AP US Military Aid to Ukraine

वाशिंगटन: रूस के खिलाफ युद्ध में यूक्रेन की मदद के लिए अमेरिका ने उसे अतिरिक्त 12.5 करोड़ अमेरिकी डॉलर के हथियार भेजने का फैसला किया है। व्हाइट हाउस की तरफ से यह जानकारी दी गई है। व्हाइट हाउस ने बताया कि यूक्रेन को भेजी जा रही अतिरिक्त सैन्य सहायता में अति आवश्यक वायु रक्षा प्रणालियां, टैंक रोधी हथियार और दुश्मन की तरफ से दागे गए गोलों का पता लगाने, उन्हें नष्ट करने में मदद करने वाले राडार शामिल हैं। 

यूक्रेन ऐसे कर रहा है हथियारों का इस्तेमाल

राष्ट्रीय सुरक्षा प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा कि रूस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई के लिए यूक्रेन अमेरिका की तरफ से उपलब्ध कराए गए हथियारों का इस्तेमाल बाइडेन प्रशासन की नीतियों के अनुरूप ही कर रहा है। बाइडेन प्रशासन ने यूक्रेन को सीमावर्ती क्षेत्रों में रूस के खिलाफ जवाबी कार्रवाई में इन हथियारों का इस्तेमाल करने की इजाजत दी है, लेकिन वह देश के भीतरी हिस्सों में स्थित लक्ष्यों को इन हथियारों से निशाना नहीं बना सकता है। हालांकि, यह स्पष्ट नहीं किया गया है कि इन हथियारों का इस्तेमाल कितनी दूरी पर स्थित लक्ष्यों पर हमले के लिए किया जा सकता है। 

रूस के कुर्स्क क्षेत्र में घुसी यूक्रेनी सेना

देखना वाली बात यह भी है कि, अमेरिका ने यूक्रेन के लिए अतिरिक्त सैन्य सहायता की घोषणा ऐसे समय में की है, जब कीव ने फरवरी 2022 में युद्ध शुरू होने के बाद से रूस की जमीन पर अपना अब तक का सबसे बड़ा हमला किया है। यूक्रेन ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र में हमला किया है जिसकी वजह से मॉस्को को आपातकाल घोषित करना पड़ा है। रूस ने  कुर्स्क में अतिरिक्त सैन्य बलों को भेजा है। 

military aid package for Ukraine

Image Source : FILE AP
military aid package for Ukraine

कितनी मदद कर चुका है अमेरिका

अमेरिका से यूक्रेन को भेजी जा रही नवीनतम सैन्य सहायता में स्टिंगर मिसाइलें, 155 मिलीमीटर और 105 मिलीमीटर के गोले, 'हाई मोबिलिटी आर्टिलरी रॉकेट सिस्टम' (एचआईएमएआरएस) में प्रयुक्त गोला-बारूद और बख्तरबंद वाहन शामिल हैं। अमेरिका फरवरी 2022 में रूस के बिना उकसावे के यूक्रेन पर हमला करने के बाद कीव को अब तक कुल 55.6 अरब अमेरिकी डॉलर की सहायता मुहैया करा चुका है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

ब्राजील: गोल-गोल घूमकर खिलौने की तरह ऊपर से नीचे आ गिरा प्लेन, 61 की चली गई जान, देखें हादसे का VIDEO

VIDEO: शेख हसीना के बेटे ने की ऐसी डिमांड, हर भारतवासी हो जाएगा गदगद, मोदी सरकार को दिया ये खास संदेश

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement