Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. मॉस्को में पुतिन से मिले NSA अजीत डोभाल, रूसी राष्ट्रपति ने PM मोदी को दिया न्यौता; यूक्रेन पर हुई बड़ी बात

मॉस्को में पुतिन से मिले NSA अजीत डोभाल, रूसी राष्ट्रपति ने PM मोदी को दिया न्यौता; यूक्रेन पर हुई बड़ी बात

भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आज मॉस्को में रूस के राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात की। इसके बाद पुतिन ने पीएम मोदी को आमंत्रण भेजा है। वह ब्रिक्श शिखर सम्मेलन के दौरान अलग से प्रधानमंत्री मोदी के साथ द्विपक्षीय बैठक करना चाहते हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 12, 2024 19:07 IST
मॉस्को में एनएसए अजीत डोभाल और रूसी राष्ट्रपति पुतिन की हुई मुलाकात। - India TV Hindi
Image Source : INDIA TV मॉस्को में एनएसए अजीत डोभाल और रूसी राष्ट्रपति पुतिन की हुई मुलाकात।

मॉस्कोः भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने आज मॉस्को में रूस के राष्ट्रपति पुतिन से की मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं के बीच कई अहम मुद्दों पर बात हुई। क्रेमलिन के अनुसार पुतिन ने ने सेंट पीटर्सबर्ग में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल से आमने-सामने मुलाकात की। इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में रूस आने का निमंत्रण दिया। साथ ही पुतिन ने संबंधित अधिकारियों को भारत के पीएम मोदी के साथ ब्रिक्स के दौरान अलग से द्विपक्षीय वार्ता आयोजित करने की व्यवस्था करने का आदेश दिया। 

बता दें कि अभी जुलाई में ही पीएम मोदी ने रूस का दौरा किया था और राष्ट्रपति पुतिन से उनकी रूस-यूक्रेन युद्ध समेत कई वैश्विक, क्षेत्रीय और द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत हुई थी। रूस की सरकारी एजेंसी तास की खबर के अनुसार पुतिन ने ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में भारतीय पीएम के साथ द्विपक्षीय बैठक की व्यवस्था करने का प्रस्ताव रखा है। राष्ट्रपति ने मुख्य रूप से भारतीय प्रधान मंत्री की मास्को यात्रा के दौरान हुए समझौतों को लागू करने के संयुक्त प्रयासों के परिणामों को संक्षेप में प्रस्तुत करने के लिए यह बैठक आयोजित करने की पेशकश की है।

पुतिन ने कहा हमें पीएम मोदी का इंतजार

तास एजेंसी के अनुसार पुतिन ने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत कुमार डोभाल के साथ एक बैठक में कहा, "हम कज़ान में भारत के प्रधानमंत्री मोदी का इंतजार कर रहे हैं। मेरा सुझाव है कि हम 22 अक्टूबर को एक द्विपक्षीय बैठक भी करें।"

यूक्रेन के मुद्दे पर हुई बड़ी बात

अजीत डोभाल ने राष्ट्रपति पुतिन से मिलकर पीएम मोदी की हालिया यूक्रेन यात्रा के बारे में जानकारी दी। इस दौरान यूक्रेन मुद्दे की जानकारी साझा करने और उसके आगे की तैयारी करने के पीएम मोदी के संदेश से पुतिन को अवगत कराया। पीएम मोदी की ओर से अजीत डोभाल ने राष्ट्रपति पुतिन को बधाई दी।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement