Thursday, September 05, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे नई दिल्ली, जानें क्या रहा दौरे में खास

रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी पहुंचे नई दिल्ली, जानें क्या रहा दौरे में खास

रूस और ऑस्ट्रिया की यात्रा पूरी करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब स्वदेश आ गए हैं। आज सुबह नई दिल्ली में उनका विमान उतरा। वह बुधवार को ऑस्ट्रिया से रवाना हो गए थे।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: July 11, 2024 8:16 IST
नई दिल्ली पहुंचे पीएम मोदी।- India TV Hindi
Image Source : X नई दिल्ली पहुंचे पीएम मोदी।

नई दिल्लीः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रूस और ऑस्ट्रिया की अपनी यात्रा पूरी करने के बाद आज सुबह नई दिल्ली पहुंच गए। वह बुधवार को ऑस्ट्रिया से स्वदेश रवाना हो गए थे। नई दिल्ली पहुंचने पर उनका स्वागत किया गया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के शीर्ष नेतृत्व से बातचीत की और द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा की। ऑस्ट्रिया से रवाना होने के बाद प्रधानमंत्री कार्यालय ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा था कि, "प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ऑस्ट्रिया की सफल यात्रा पूरी करने के बाद नयी दिल्ली के लिए रवाना हो गए।’’ मोदी इस यात्रा के दौरान सबसे पहले रूस गए, जहां उन्होंने राष्ट्रपति व्लादिमिर पुतिन के साथ 22वें भारत-रूस शिखर सम्मेलन में भाग लिया।

प्रधानमंत्री मोदी को मंगलवार को पुतिन ने आधिकारिक रूप से ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू एपोसल’ पुरस्कार से सम्मानित किया। यह रूस का सर्वोच्च सम्मान है। मोदी को दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने की दिशा में उनके योगदान के लिए इस सम्मान से नवाजा गया है। भारत रूस ने अपनी रणनीतिक साझेदारी को और अधिक गहराई तक ले जाने और द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। 

ऑस्ट्रिया में भी शानदार वेलकम

रूस के बाद पीएम मोदी ने ऑस्ट्रिया की यात्रा की। वहां भी उनका जोरदार स्वागत हुआ। भारत और ऑस्ट्रिया के 75 वर्षों के संबंधों के इतिहास में कोई प्रधानमंत्री गत 40 वर्षों में पहली बार ऑस्ट्रिया पहुंचा। प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, ‘‘ऑस्ट्रिया की मेरी यात्रा ऐतिहासिक और बेहद सार्थक रही है। हमारे देशों के बीच मित्रता में नयी ऊर्जा का संचार हुआ है। मुझे वियना में विविध कार्यक्रमों में भाग लेने की खुशी है।’’ मोदी ने दोनों देशों में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया। भाषा) 

यह भी पढ़ें

जिस NATO में शामिल होने के लिए यूक्रेन ने रूस से मोल ले लिया युद्ध, अब अमेरिका ने जेलेंस्की के उस सपने को दिया बड़ा झटका


जिस बोइंग कैप्सूल में फंसी हैं भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स, उसकी वापसी की उम्मीदों पर क्या बोले अंतरिक्ष यात्री?
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement