Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. कुर्स्क क्षेत्र में घुसने के बाद यूक्रेनी सेना ने रूसी कब्जे वाले कई क्षेत्रों को कराया मुक्त, अमेरिकी बमों से किया हमला

कुर्स्क क्षेत्र में घुसने के बाद यूक्रेनी सेना ने रूसी कब्जे वाले कई क्षेत्रों को कराया मुक्त, अमेरिकी बमों से किया हमला

यूक्रेन को हाल में युद्ध में मिली बढ़त से उसके सैनिकों के हौसले बुलंद है। यूक्रेन और उसके पश्चिमी सहयोगियों को उम्मीद है कि रूस के खिलाफ मिली यह बढ़त कूटनीतिक मोर्चे पर कीव की स्थिति को मजबूत करेगी। यूक्रेन ने अब रूसी कब्जे वाले खारकीव की कई बस्तियों को मुक्त कराने का दावा किया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 23, 2024 23:51 IST
यूक्रेन की सेना।- India TV Hindi
Image Source : AP यूक्रेन की सेना।

कीवः यूक्रेन की सेना ने कुर्स्क क्षेत्र में घुसने के बाद अब रूसी कब्जे वाले कई यूक्रेनी क्षेत्रों को भी मुक्त कराने का दावा किया है। वहीं यूक्रेन ने यह भी दावा किया कि उसने रूस के कुर्स्क क्षेत्र में हमले करने के लिए अमेरिका द्वारा उपलब्ध कराए गए उच्च परिशुद्धता वाले ग्लाइड बमों का इस्तेमाल किया। उसने यह भी दावा किया कि उन्होंने खारकीव के पूर्वी क्षेत्र में पुनः कब्जा कर लिया है, जहां रूस ने एक बड़ा आक्रमण शुरू किया था। यूक्रेन के वायुसेना कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल मायकोला ओलेशुक ने बृहस्पतिवार रात एक वीडियो जारी किया, जिसमें कुर्स्क क्षेत्र में रूसी प्लाटून बेस पर हमला होते दिखाया गया है।

उन्होंने कहा कि जीबीयू-39 बमों से किये गए हमले में रूसी हताहत हुए तथा उपकरण नष्ट हो गए। वीडियो में कई विस्फोट और घटनास्थल पर धुएं का गुबार उठता हुआ दिखाया गया है। इसके अतिरिक्त यूक्रेन की सेना की तीसरी पृथक आक्रमण ब्रिगेड ने बृहस्पतिवार देर रात एक बयान में कहा कि उसके सैनिक खारकीव क्षेत्र में लगभग दो वर्ग किलोमीटर तक आगे बढ़ गए हैं। यह जानकारी नहीं दी गयी है कि हमला कब किया गया, इसका पैमाना क्या था, तथा आक्रमण का क्षेत्र क्या था। यह अनुमान लगाना कठिन है कि इसका युद्धक्षेत्र पर और अधिक प्रभाव पड़ेगा या नहीं।

यूक्रेन ने खारकीव में किया जवाबी हमला

यूक्रेन द्वारा खारकीव क्षेत्र में कथित जवाबी हमला ऐसे समय में किया गया है, जब उसकी सेनाओं ने इस महीने नयी गति प्राप्त कर ली है तथा युद्ध के मैदान में बदलाव किया है। कीव ने छह अगस्त को रूस के पश्चिमी कुर्स्क क्षेत्र में एक आक्रामक हमला किया था, साथ ही सैन्य और ईंधन लक्ष्यों के खिलाफ ड्रोन युद्ध को तेज कर दिया। इन हमलों में रूस को बड़े नुकसान का दावा किया गया। शुक्रवार को इन हमलों से हुए नुकसान और घायलों के बारे में कुछ नए विवरण सामने आए।

यूक्रेनी हमले में रूसी हवाई अड्डे को पहुंचा नुकसान

‘एसोसिएटेड प्रेस’ द्वारा शुक्रवार को विश्लेषण की गई उपग्रह तस्वीरों से पता चला है कि वोल्गोग्राद क्षेत्र में सुदूर रूसी हवाई अड्डे को निशाना बनाकर किए गए यूक्रेनी ड्रोन हमले में वहां काफी नुकसान पहुंचा है। इस हवाईअड्डे पर कथित तौर पर युद्ध में मॉस्को द्वारा इस्तेमाल किए गए ग्लाइड बम रखे गए थे। इस बीच, रूस के क्रास्नोडार क्षेत्र के कावकाज बंदरगाह पर बृहस्पतिवार को एक मालवाहक नौका पर हुए हमले में 13 लोग घायल हो गए। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी ‘तास’ ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। (एपी) 

यह भी पढ़ें

खूनी हिंसा के बाद अब बांग्लादेश पर आई नई आफत, बाढ़ में बहकर 15 लोगों की मौत और लाखों प्रभावित


अमेरिकी रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन से मिले रक्षामंत्री राजनाथ सिंह, रक्षा-सुरक्षा और सहयोग पर हुई बड़ी डील
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement