Monday, July 01, 2024
Advertisement

दुनिया भर के लोगों का जीवन बेहतर बनाने का 83 फीसदी लक्ष्य 2030 तक भी नहीं हो सकेगा पूरा, UN ने जाहिर की गहरी चिंता

दुनिया के 7 अरब लोगों का जीवन बेहतर बनाने के लक्ष्य को 2030 तक भी पूरा नहीं किया जा सकेगा। इसके लिए संयुक्त राष्ट्र ने जितने लक्ष्य रखे थे, उनमें से केवल 17 फीसद तक कार्य हो पाने की संभावना है। इसे लेकर यूएन ने गहरी चिंता जाहिर की है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: June 29, 2024 15:44 IST
संयुक्त राष्ट्र। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS संयुक्त राष्ट्र।

संयुक्त राष्ट्रः संयुक्त राष्ट्र ने दुनिया भर के लोगों का जीवन स्तर बेहतर बनाने के लिए जो लक्ष्य तय किया था, वह 2030 तक भी पूरा नहीं हो सकेगा। इससे संयुक्त राष्ट्र चिंतित हो गया है। संयुक्त राष्ट्र ने शुक्रवार को कहा कि दुनिया के सात अरब से अधिक लोगों के जीवन को बेहतर बनाने के उद्देश्य से उसके 169 लक्ष्यों में से केवल 17 प्रतिशत लक्ष्य ही 2030 तक हासिल होने की संभावना है। बाकी 83 फीसदी लक्ष्य पूरे नहीं हो सकेंगे। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरेस द्वारा जारी वार्षिक रिपोर्ट में कहा गया है कि लगभग आधे लक्ष्यों को लेकर ही कुछ प्रगति दिखाई देती है और केवल 17 प्रतिशत लक्ष्य ही हासिल होने की संभावना है।

रिपोर्ट में कोरोना महामारी के प्रभावों का भी हवाला देते हुए कहा गया है कि 2019 की तुलना में 2022 में 2.3 करोड़ लोग गरीबी और 10 करोड़ से अधिक लोग भूखमरी की चपेट में चले गये। इसमें कहा गया है कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा का लक्ष्य अभी भी बहुत पीछे है। दुनियाभर में केवल 58 प्रतिशत छात्र प्राथमिक विद्यालय स्तर पर पढ़ने में न्यूनतम दक्षता हासिल कर पाए हैं।

युद्ध समाप्त करने का आह्वान

रिपोर्ट में कहा गया है कि अक्षय ऊर्जा से बिजली पैदा करने की वैश्विक क्षमता पिछले पांच वर्ष से अभूतपूर्व 8.1 प्रतिशत वार्षिक दर से बढ़ रही है। गुतारेस ने जलवायु परिवर्तन से निपटने और "हरित और डिजिटल बदलावों" की दिशा में अधिक कदम उठाये जाने का आह्वान किया। उन्होंने गाजा से लेकर यूक्रेन, सूडान और अन्य जगहों पर युद्ध समाप्त करने के लिए प्रयास करने का भी आह्वान किया। (एपी) 

यह भी पढ़ें

अमेरिका में "प्रेसिडेंशियल बहस" में ट्रंप ने प्रवासियों के बहाने बाइडेन पर बोला हमला, मगर दांव पड़ गया उल्टा


अंतरिक्ष में फंसी भारतीय मूल की सुनीता विलियम्स की धरती पर वापसी की कितनी बची हैं उम्मीदें, NASA ने दिया स्टारलाइनर कैप्सूल पर बड़ा बयान
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement