Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. यूरोप
  4. तेजी से मध्य-पूर्व की ओर बढ़ रहे अमेरिका के 12 खतरनाक F-22 रैप्टर, इजरायल-ईरान युद्ध से पहले क्या है होने वाला?

तेजी से मध्य-पूर्व की ओर बढ़ रहे अमेरिका के 12 खतरनाक F-22 रैप्टर, इजरायल-ईरान युद्ध से पहले क्या है होने वाला?

इजरायल और ईरान में युद्ध की घड़ी नजदीक आने से पहले अमेरिका के 12 एफ-22 रैप्टर मध्य-पूर्व की ओर रवाना हो गए हैं। वह तेजी से मध्य-पूर्व के आसमान में उड़ान भर रहे हैं। इन फाइटर विमानों को देख ईरान से लेकर इस्लामिक देशों में खलबली मच गई है। अमेरिका ने इन विमानों को इजरायल की रक्षा के लिए भेजा है।

Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 07, 2024 20:23 IST
मध्य-पूर्व की ओर तेजी से उड़ान भरते अमेरिकी एफ-22 रैप्टर।- India TV Hindi
Image Source : X मध्य-पूर्व की ओर तेजी से उड़ान भरते अमेरिकी एफ-22 रैप्टर।

वाशिंगटनः इजरायल-ईरान युद्ध शुरू होने से पहले दुनिया में क्या होने वाला है, आखिर संसार पर कौन सी बड़ी मुसीबत आने वाली है, जिसने सभी देशों में खलबली मचा दी है?... क्या अब तीसरे विश्वयुद्ध की घंटी बज चुकी है, क्या इस युद्ध को टालना अब किसी के लिए भी मुश्किल हो गया है?....एक साथ 12 अमेरिकी F-22 रैप्टर फाइटर आखिर तेजी से मध्य पूर्व की ओर उड़ान क्यों भर रहे हैं? अमेरिका क्या कुछ करने वाला है?...क्या इजरायल पर वाकई ईरान सदी का सबसे बड़ा हमला करने जा रहा है, जिसकी रक्षा के लिए अमेरिका ने मध्यपूर्व से लेकर इजरायल की सीमा तक अपने जंगी जहाजों और युद्धक विमानों की तैनाती शुरू कर दी है। क्या ईरान द्वारा इजरायल पर हमले की गलती उसको सबसे भारी पड़ने वाली है?...ये सारे सवाल ऐसे हैं, जिसका जवाब फिलहाल वक्त ही दे पाएगा। मगर अभी के हालत दुनिया में भयावह युद्ध बढ़ने की आशंका को लगातार बढ़ावा देते नजर आ रहे हैं।

फिलहाल मध्य-पूर्व की ओर आसमान में गड़गड़ाते अमेरिका के लड़ाकू विमानों ईरान के खेमे में खलबली मचा दी है। कहा जा रहा है कि अमेरिका इन विमानों की तैनाती मध्य-पूर्व में बड़ा युद्ध छिड़ने की आशंका और इज़राइल के खिलाफ किसी भी ईरानी खतरे का मुकाबला करने के लिए भेजा है। हमास चीफ इस्माइल हानिया उर्फ इस्माइल हनियेह की हत्या के बाद ईरान ने सीधे इजरायल पर आरोप लगाते हुए उससे बदला लेने की धमकी दी है। ईरान के राष्ट्रपति पेजेशकियन और सर्वोच्च लीडर खामेनेई ने कहा है कि वह इजरायल पर इतना बड़ा हमला करेंगे, जिसकी बेंजामिन नेतन्याहू ने कल्पना भी नहीं की रही होगी। तभी से दोनों देशों के बीच भयानक युद्ध की आशंका बनी हुई है। इसकी शुरुआत कब हो जाए, इस बारे में कुछ भी कहना मुश्किल है। 

ईरान कर रहा बड़े हमले की तैयारी

अमेरिका यह संकेत दे चुका है कि ईरान इजरायल पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है। वह एक साथ कई हजार मिसाइलों और रॉकेट से हमला कर सकता है। इसलिए अमेरिका भी इजरायल की रक्षा के लिए पूरी तरह अभी से तैयारी कर रहा है। अमेरिका ने करीब दर्जन भर जंगी जहाजों को इजरायल की सीमा और मध्य-पूर्व के देशों में तैनात कर दिया है। ताकि इजरायल पर होने वाले मिसाइल और रॉकेट हमलों को हवा में नही नाकाम किया जा सके। इसके साथ ही अमेरिका के एफ-22 रैप्टर फाइटर जेट दुश्मनों के हमलों का जवाब देने और उन्हें मार गिराने के लिए तैनात किए जा रहे हैं। 

यह भी पढ़ेंअ

ढाका में गायक राहुल आनंद समेत अन्य अल्पसंख्यकों पर हमले के खिलाफ खड़ा हुआ 'ट्रांसपेरेंसी इंटरनेशनल बांग्लादेश', की ये मांग


बांग्लादेश में मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली अंतरिम सरकार का शपथग्रहण कल, आंदोलनकारियों से की ये अपील
 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement