Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में मचाया आतंक, लाखों बैरल तेल से भरे टैंकरों को बनाया निशाना

हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में मचाया आतंक, लाखों बैरल तेल से भरे टैंकरों को बनाया निशाना

यमन के ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने एक बार फिर लाल सागर में कच्चे तेल से भरे टैंकरों पर हमला किया है। जिन तैल टैंकरों पर हमला किया गया है उनमें से एक में तो 20 लाख बैरल तेल था और इसमें सऊदी अरब के झंडा लगा था।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 03, 2024 10:51 IST
Yemen Houthi rebels attacked oil tankers in Red Sea- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Yemen Houthi rebels attacked oil tankers in Red Sea

दुबई: यमन के हूती विद्रोहियों ने एक बार फिर लाल सागर में आतंक मचाया है। इस बार हूती विद्रोहियों ने पनामा के झंडे वाले एक तेल टैंकर को निशाना बनाया है। विद्रोहियों ने सऊदी अरब के झंडे वाले एक और टैंकर पोत पर भी कथित रूप से हमला किया है। अधिकारियों ने इस बारे में जानकारी दी है। हूती विद्रोहियों की तरफ से पोत को निशाना बनाकर लगातार किए जा रहे हमलों के कारण एक हजार अरब अमेरिकी डॉलर के उस सामान की आपूर्ति बाधित हुई है, जो इजराइल-हमास जंग के मद्देनजर हर साल गाजा पट्टी में लाल सागर के जरिए भेजा जाता है। इसके अलावा, इन हमलों के कारण संघर्ष से पीड़ित सूडान और यमन में भी सहायता सामग्री की आपूर्ति बाधित हुई है। 

हूती विद्रोहियों ने किया बड़ा हमला

हूती विद्रोहियों ने इससे पहले ‘सोनियन’ तेल टैंकर पर हमला किया था, जो अब भी जल रहा है और उसे बचाने के प्रयास किए जा रहे हैं। ‘सोनियन’ में करीब 10 लाख बैरल कच्चा तेल था। हूती विद्रोहियों के हमले के कारण इस टैंकर में हुए विस्फोटों से लाल सागर में बड़े पैमाने पर तेल रिसाव का खतरा पैदा हो गया है। अमेरिकी नौसेना की देखरेख में संचालित बहुराष्ट्रीय संयुक्त समुद्री सूचना केंद्र ने बताया कि हूती विद्रोहियों ने सोमवार को तेल टैंकर ‘ब्लू लगून आई’ पर दो बैलिस्टिक मिसाइल दागीं, जबकि तीसरी मिसाइल पोत के पास गिरी। केंद्र ने कहा, ‘‘पोत पर सवार चालक दल के सभी सदस्य सुरक्षित हैं। पोत को मामूली क्षति हुई है और उसे सहायता की आवश्यकता नहीं है।’’ 

Yemen Houthi rebels Attack on ship

Image Source : FILE AP
Yemen Houthi rebels Attack on ship

हूती ने ली जिम्मेदारी

हूती सैन्य प्रवक्ता ब्रिगेडियर जनरल याह्या सारी ने ‘ब्लू लगून आई’ पर किए गए हमले की जिम्मेदारी ली है। ‘ब्लू लगून आई’ लाल सागर से होते हुए दक्षिण की ओर जा रहा था। यह नहीं बताया गया है कि इसका गंतव्य स्थल क्या था। यह पोत बाल्टिक सागर पर रूस के उस्त-लुगा बंदरगाह से आ रहा था और इस पर रूसी माल लदा हुआ था। हाल के महीनों में ‘ब्लू लगून आई’ ने भारत की यात्राएं भी की थीं। पश्चिम एशिया में अमेरिकी अभियानों की निगरानी करने वाली अमेरिकी सेना की ‘सेंट्रल कमांड’ ने दूसरे पोत की पहचान सऊदी ध्वज वाले तेल टैंकर ‘अमजद’ के रूप में की और इस हमले के लिए हूती विद्रोहियों को जिम्मेदार ठहराया। उसने बताया कि ‘अमजद’ में 20 लाख बैरल तेल था। ‘सेंट्रल कमांड’ ने बताया कि अमेरिकी सेना ने सोमवार को दो हूती मिसाइल प्रणालियों को भी नष्ट कर दिया था। (एपी)

यह भी पढ़ें:

सड़क दुर्घटनाओं में मारे जाते हैं 66 फीसदी पैदल यात्री और दोपहिया चालक, WHO की रिपोर्ट का दावा

पत्नी को नशीली दवा देकर कई लोगों से कराया था बलात्कार, आरोपी पति के खिलाफ ट्रायल शुरू

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement