Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. चीन-वियतनाम से लेकर एशिया के कई देशों को हिला गया "यागी" तूफान, जड़ों से उखाड़ दिए पेड़ और 30 से ज्यादा लोगों की ली जान

चीन-वियतनाम से लेकर एशिया के कई देशों को हिला गया "यागी" तूफान, जड़ों से उखाड़ दिए पेड़ और 30 से ज्यादा लोगों की ली जान

चीन से लेकर फिलीपींस और वियतनाम में हाहाकार मचाने के बाद यागी तूफान कमजोर पड़ गया है। इसने एशिया में अब तक 30 से ज्यादा जान ले ली है। इसमें चीन में 6 और वियतनाम में हुई 20 मौतें शामिल हैं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 08, 2024 10:56 IST
वियतनाम के हनोई शहर में यागी तूफान के चलते जड़ से उखड़ा पेड़। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS वियतनाम के हनोई शहर में यागी तूफान के चलते जड़ से उखड़ा पेड़।

हनोईः यागी तूफान जाते-जाते चीन और वियतनाम से लेकर एशिया के कई देशों में तबाही मचा गया। यागी की भयावहता का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि इसने एशिया के कई देशों में बड़े-बड़े पेड़ों और मकानों को जड़ से उखाड़ डाला। साथ ही दर्जनों लोगों की जान ले ली। अभी भी विभिन्न देशों में कई दर्जन लोग लापता हैं। दक्षिणी चीन में तबाही मचाने के बाद यह तूफान वियतनाम की राजधानी हनोई तक पहुंच गया। यहां कम से कम से 3 लोगों की मौत के बाद आज रविवार कोर यागी टाइफून कमजोर पड़ गया है। इससे अब लोग राहत की सांस ले सकते हैं। 

कमजोर होने से पहले यागी ने के चलते चीन, वियतनाम समेत कई अन्य पड़ोसी देशों के कई इलाकों में बाढ़ आ गई। साथ ही हजारों पेड़ गिर गए और भारी संख्या में घरों को नुकसान पहुंचा। लाखों लोगों को सुरक्षित ठिकानों की ओर विस्थापित कराया गया। यागी के चलते शनिवार तक चीन में 6 लोगों की मौत हुई थी और 92 लोग घायल हुए थे। जबकि 4 लाख से ज्यादा लोगों को विस्थापित करना पड़ा था। वहीं कई लोग लापता भी हैं। 

वियतनाम में भूस्खलन की चेतावनी

चीन में तबाही मचान के बाद यागी वियतनाम भी पहुंच गया। अधिकारियों ने उत्तरी वियतनाम में लगातार भारी बारिश, अचानक बाढ़ और भूस्खलन की चेतावनी दी है। प्रारंभिक अनुमानों के अनुसार, शनिवार दोपहर को भूस्खलन के बाद से एक सुपर टाइफून से कमजोर होने से पहले इस तूफान ने कम से कम 7 लोगों की जान ले ली है और दर्जनों घायल हो गए हैं। स्थानीय अधिकारियों के अनुसार यह इस साल एशिया के सबसे शक्तिशाली तूफान में गिना जा रहा है। जिसने दक्षिणी चीनी हैनान द्वीप पर चार लोगों की जान ले ली।

फिलीपींस में यागी से 20 मौतें

सिर्फ चीन और वियतनाम में ही नहीं, बल्कि फिलीपींस में भी यागी ने जमकर तबाही मचाई है। नागरिक सुरक्षा कार्यालय ने आज बताया कि इस देश में मरने वालों की संख्या 16 से बढ़कर 20 हो गई है। जबकि 22 लोग लापता हैं। वहीं वियतनाम की मौसम विज्ञान एजेंसी ने कहा कि रविवार सुबह 4 बजे (शनिवार 2100 GMT) तक यागी एक उष्णकटिबंधीय अवसाद में कमजोर हो गया था, लेकिन "छोटी नदियों और नालों के पास अचानक बाढ़ का खतरा, उत्तरी पहाड़ी क्षेत्रों में कई स्थानों पर खड़ी ढलानों पर भूस्खलन की आशंका है।इसमें थान्ह होआ का तटीय प्रांत भी शामिल है। 

हनोई शहर से टकराने के बाद कमजोर पड़ा यागी

8.5 मिलियन की आबादी वाले हनोई शहर में आज सुबह यागी के कमजोर पड़ने के बाद शांति लौट आई। हालांकि रात भर भारी हवाओं और बारिश के कारण सैकड़ों पेड़ गिरने से बड़े पैमाने पर नुकसान हुआ 

राज्य मीडिया ने कहा कि उत्तरी वियतनाम का सबसे व्यस्त हनोई का नोई बाई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा शनिवार सुबह बंद होने के बाद फिर से खुल गया। सरकार ने कहा कि यागी ने तटीय प्रांतों में 4 मीटर (13 फीट) ऊंची लहरें पैदा की हैं, जहां हालात अनुकूल होने पर रविवार को समुद्र में लापता लोगों के लिए बचाव अभियान शुरू होने की उम्मीद है। तटीय इलाकों में लंबे समय तक बिजली कटौती का सामना करना पड़ा। सरकारी हैनान डेली द्वारा उद्धृत आपातकालीन प्रतिक्रिया अधिकारियों के अनुसार, हैनान में, प्रारंभिक अनुमानों में महत्वपूर्ण आर्थिक नुकसान और व्यापक बिजली कटौती का सुझाव दिया गया है।  (रायटर्स) 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement