Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तीसरे विश्व युद्ध की आहट से पहले फट गया जापान के हवाई अड्डे पर दफन World War 2 का बम, 80 उड़ानें रद्द

तीसरे विश्व युद्ध की आहट से पहले फट गया जापान के हवाई अड्डे पर दफन World War 2 का बम, 80 उड़ानें रद्द

जापान के एक हवाई अड्डे पर उस वक्त अफरातफरी मच गई, जब अचानक एक विशाल बम विस्फोट हो गया। जांच में पता चला कि यह बम द्वितीय विश्वयुद्ध के समय का था, जिसे अमेरिका ने जापान पर गिराया था।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 02, 2024 19:19 IST
जापान में फटा द्वितीय विश्व युद्ध का बम (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : X @MARIONAWFAL जापान में फटा द्वितीय विश्व युद्ध का बम (फाइल)

टोकियोः जापान के हवाई अड्डे पर उस वक्त हड़कंप मच गया। जब यहां जमीन में दफन द्वितीय विश्व युद्ध के समय का एक बम अचानक फट गया। इससे जमीन में विशाल गड्ढा हो गया। इससे एयरपोर्ट के अधिकारियों और हवाई यात्रियों की हवा खराब हो गई। जांच में पता चला कि यह एक अमेरिकी बम था, जो जापानी हवाई अड्डे पर द्वितीय विश्वयुद्ध के समय से दफन था, लेकिन आज उसमें विस्फोट हो गया। इससे ‘टैक्सीवे’ में बड़ा गड्ढा हो गया और 80 से अधिक उड़ानें रद्द करनी पड़ीं। हालांकि किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। जापानी अधिकारियों ने यह जानकारी दी। यह बम ऐसे वक्त फटा है, जब दुनिया तीसरे विश्व युद्ध की आहट महसूस कर रही है। 

भूमि एवं परिवहन मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण-पश्चिमी जापान के मियाज़ाकी हवाई अड्डे पर जब बम विस्फोट हुआ, तब वहां कोई विमान नहीं था। इससे बड़ा हादसा होते बच गया। अधिकारियों ने बताया कि आत्मरक्षा बलों और पुलिस द्वारा की गई जांच से पुष्टि हुई है कि विस्फोट 500 पाउंड के अमेरिकी बम से हुआ था और अब कोई खतरा नहीं है। वे यह पता लगा रहे हैं कि अचानक विस्फोट किस वजह से हुआ। पास के एक एविएशन स्कूल द्वारा रिकॉर्ड किए गए वीडियो में विस्फोट से डामर के टुकड़े हवा में फव्वारे की तरह उछलते हुए दिखाई दिए।

विस्फोट के बाद हुआ गड्ढा

जिस जगह पर बम विस्फोट हुआ, वहां एक बड़ा गड्ढा बन गया। जापानी टेलीविज़न पर प्रसारित वीडियो में ‘टैक्सीवे’ में एक गहरा गड्ढा दिखाई दिया। मुख्य कैबिनेट सचिव योशिमासा हयाशी ने कहा कि हवाई अड्डे पर 80 से अधिक उड़ानें रद्द कर दी गई हैं तथा उम्मीद है कि बृहस्पतिवार सुबह तक परिचालन फिर से शुरू हो जाएगा। रक्षा मंत्रालय के अधिकारियों ने बताया कि इस क्षेत्र में द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान अमेरिकी सेना द्वारा गिराए गए कई बम बरामद हुए हैं, जो नहीं फटे हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

इजरायल ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के हेड क्वॉर्टर समेत 150 ठिकानों को उड़ाया, कई आतंकी ढेर


ईरान के हमले से तेल अवीव में हुई कितनी मौतें और नुकसान, इजरायली विदेश मंत्रालय का आया पहला बयान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement