Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. क्या है सेमीकंडक्टर, भारत को जिसका हब बनाना चाहते हैं पीएम मोदी; सिंगापुर में किया संबंधित कंपनियों का दौरा

क्या है सेमीकंडक्टर, भारत को जिसका हब बनाना चाहते हैं पीएम मोदी; सिंगापुर में किया संबंधित कंपनियों का दौरा

पीएम मोदी ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस से द्विपक्षीय वार्ता के बाद सेमीकंडक्टर कंपनियों का दौरा किया और उनके कामकाज का तरीका जाना। इसके साथ ही भारत और सिंगापुर के बीच सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने को लेकर समझौता किया।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 05, 2024 12:18 IST
सिंगापुर में सेमीकंडक्टर कंपनी का दौरा करते पीएम मोदी। - India TV Hindi
Image Source : X @NARENDRAMODI सिंगापुर में सेमीकंडक्टर कंपनी का दौरा करते पीएम मोदी।

सिंगापुरः प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सिंगापुर के अपने समकक्ष लॉरेंस वोंग के साथ आज द्विपक्षीय वार्ता करने के बाद सेमीकंडक्टर एवं इलेक्ट्रॉनिक क्षेत्र में सिंगापुर की एक अग्रणी कंपनियों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने इस महत्वपूर्ण उद्योग में सहयोग के तरीकों पर चर्चा की। आखिर सेमीकंडक्टर क्या है, जिसका पीएम मोदी भारत को हब बनाना चाहते हैं? यह भी आपको बताएंगे। मगर पहले जान लें कि पीएम मोदी वोंग के निमंत्रण पर सिंगापुर की दो दिवसीय यात्रा पर है।

भारतीय विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने ‘एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड’ का दौरा किया जहां उन्हें वैश्विक सेमीकंडक्टर मूल्य श्रृंखला में कंपनी की भूमिका, उसके संचालन और भारत के लिए उसकी योजनाओं के बारे में जानकारी दी गई। विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर जानकारी दी, ‘‘उन्नत विनिर्माण के क्षेत्र में संबंधों को बढ़ावा देते हुए। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और (सिंगापुर के) प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने सेमीकंडक्टर एवं इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में सिंगापुर की अग्रणी कंपनी एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड का आज दौरा किया।’’

भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण तंत्र बनाना चाहते हैं मोदी

सिंगापुर सेमीकंडक्टर उद्योग संघ ने देश में सेमीकंडक्टर परिवेश तंत्र के विकास तथा भारत के साथ सहयोग के अवसरों पर जानकारी दी। इसमें कहा गया, ‘‘ भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण परिवेश तंत्र विकसित करने के हमारे प्रयासों और इस क्षेत्र में सिंगापुर की विशेषज्ञता को देखते हुए दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग का विस्तार करने का निर्णय लिया है। बता दें कि पीएम मोदी भारत को सेमीकंडक्टर का हब बनाना चाहते हैं। 

भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने के लिए एक स्तंभ के तौर पर सेमीकंडक्टर पर गौर करते हुए उन्नत विनिर्माण को बढ़ावा देने पर सहमति व्यक्त की।’’ बयान में कहा गया, दोनों पक्षों ने भारत-सिंगापुर सेमीकंडक्टर परिवेश तंत्र साझेदारी पर समझौता ज्ञापन को अंतिम रूप भी दिया।

सिंगापुर के पीएम वोंग को 11 सितंबर को ग्रेटर नोएडा के लिए किया आमंत्रित

जायसवाल ने ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और (सिंगापुर के) प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग ने एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड के दौरे पर ओडिशा के वर्ल्ड स्किल सेंटर से सिंगापुर आए भारतीय प्रशिक्षुओं के साथ-साथ सीआईआई-एंटरप्राइज सिंगापुर इंडिया रेडी टैलेंट प्रोग्राम के तहत भारत का दौरा कर चुके सिंगापुरी प्रशिक्षुओं और एईएम में काम करने वाले भारतीय इंजीनियरों के साथ बातचीत की।’’ दोनों नेताओं द्वारा कंपनी का दौरा इस क्षेत्र में सहयोग के लिए दोनों पक्षों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।

बयान में कहा गया कि मोदी ने उनके साथ एईएम होल्डिंग्स लिमिटेड का दौरा करने के लिए प्रधानमंत्री वोंग की सराहना की। प्रधानमंत्री मोदी ने सिंगापुर की सेमीकंडक्टर कंपनियों को 11 से 13 सितंबर को ग्रेटर नोएडा में आयोजित होने वाली सेमीकॉन इंडिया प्रदर्शनी में हिस्सा लेने के लिए भी आमंत्रित किया। मोदी ब्रुनेई की अपनी यात्रा पूरी करने के बाद सिंगापुर पहुंचे हैं। (भाषा) 

क्या है सेमीकंडक्टर 

सेमीकंडक्टर अर्धचालक हैं। आजकल स्मार्ट फोन से लेकर स्मार्ट कंप्यूटिंग, स्मार्ट टीवी समेत अन्य सभी इलेक्ट्रानिक उपकरणों में सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल होता है। सिलिकॉन, जर्मेनियम, गैलियम आर्सेनाइड इत्यादि से यह अर्धचालक बनाए जाते हैं जो मुक्तप्रवाह की अनुमति देते हैं या उसे पीछे धकेल देते हैं। यह बेहतरीन इंसुलेटर का काम भी करते हैं। यह निश्चित परिस्थितियों में अपने अंदर इलेक्ट्रानों को प्रवाहित होने देता है। इनका उपयोग मेमोरी डिवाइस, माइक्रोप्रोसेसर और सीएमओएस सेंसर में किया जाता है। 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement