Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. चीन के मिसाइल परीक्षण के पीछे क्या छुपी है ताइवान पर कब्जे की रणनीति, ताइपे की सुरक्षा एजेंसियां हुई अलर्ट

चीन के मिसाइल परीक्षण के पीछे क्या छुपी है ताइवान पर कब्जे की रणनीति, ताइपे की सुरक्षा एजेंसियां हुई अलर्ट

चीन ने ताइवान के द्वीप के पास मिसाइल परीक्षण करके उसकी चिंताओं को बढ़ा दिया है। ऐसा माना जा रहा है कि ताइवान पर कब्जे की प्लानिंग के तहत यह सब किया जा रहा है। इस रणनीतिक की आशंका को भांपकर ताइवान की सुरक्षा एजेंसियां सतर्क हो गई हैं और इलाके में वायुसेना की तैनाती कर दी गई है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: July 13, 2024 23:40 IST
ताइवान के करीब चीन ने किया मिसाइल परीक्षण।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS ताइवान के करीब चीन ने किया मिसाइल परीक्षण।

ताइपे: चीन ने ताइवान पर कब्जे की रणनीति तैयार कर ली है। ताइवान के निकट चीन का नया मिसाइल परीक्षण उसी रणनीति का एक हिस्सा हो सकता है। ऐसे में में ताइवान भी सतर्क हो गया है। ताइपे के रक्षा मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि वह चीन की मिसाइल इकाई के ‘‘परीक्षणों’’ पर नजर रख रहा है और उसकी वायु सेना ने अपनी सतर्कता बढ़ा दी है। बता दें कि चीन स्वशासित द्वीप से 1,600 किलोमीटर से अधिक दूर के क्षेत्र में यह परीक्षण कर रहा है। चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और उसका कहना है कि इसे मुख्य भूभाग के साथ फिर से एकीकृत किया जाना चाहिए।

ऐसे में चीन का यह मिसाइल परीक्षण ताइवान का तनाव बढ़ाने वाला है। ताइवान की सैन्य समाचार एजेंसी के अनुसार, मंत्रालय ने शनिवार को इनर मंगोलिया में चीन के रॉकेट फोर्स द्वारा कई ‘‘परीक्षण अभियान’’ का पता लगाया। यह अभी स्पष्ट नहीं है कि क्या ये परीक्षण चीन द्वारा ताइवान को डराने धमकाने के मकसद से किए गए। हाल के वर्षों में, चीन ने ताइवान के आसपास अपनी सैन्य गतिविधियों को बढ़ा दिया है, जहां डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी का शासन है।

मई में मिला था ताइवान को नया राष्ट्रपति

मई में, ताइवान के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति लाई चिंग-ते ने अपने शुरुआती संबोधन में कहा था कि वह चीन के साथ शांति चाहते हैं और उन्होंने चीन से ताइवान को सैन्य कार्रवाई की धमकियां देना बंद करने का आग्रह किया था। चीन की सेना ने बुधवार से ताइवान के प्रति अपनी ताकत का जोरदार प्रदर्शन किया है, जब ताइपे में अमेरिका के नए शीर्ष राजदूत ने वादा किया था कि अमेरिका ताइवान की रक्षा में मदद करेगा। ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने बृहस्पतिवार को कहा कि उसने द्वीप के आसपास 66 युद्धक विमानों की उड़ानों का पता लगाया और कई विमानों ने ताइवान जलडमरूमध्य की मध्य रेखा के पार उड़ान भरी है, जो दोनों पक्षों के बीच वास्तविक सीमा है। (एपी) 

यह भी पढ़ें

नेपाल में सरकार बनाने का दावा पेश करने के बाद प्रधानमंत्री बनने को तैयार ओली, जानें भारत से कैसे रहे हैं संबंध


ईरान के नए राष्ट्रपति ने अमेरिका को दिया डायरेक्ट ट्रेलर, कहा-"दबाव में नहीं आएगा हमारा देश"
 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement