Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. छिड़ने वाली है जंग: इजरायल पर सीधा हमला करने वाला है ईरान, खामेनेई का आदेश

छिड़ने वाली है जंग: इजरायल पर सीधा हमला करने वाला है ईरान, खामेनेई का आदेश

बुधवार को ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या हो गई। हानिया को ही 7 अक्टूबर में इजरायल पर हुए भीषण हमले का मास्टरमाइंड माना जाता रहा है।

Edited By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: August 01, 2024 7:50 IST
ईरान और इजरायल में जंग के आसार।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS ईरान और इजरायल में जंग के आसार।

मध्य पूर्व एशिया एक बार फिर से भीषण युद्ध की ओर बढ़ता दिखाई दे रहा है। बीते दिन ईरान की राजधानी तेहरान में हमास के प्रमुख इस्माइल हानिया की हत्या कर दी गई है। इसके बाद से ही इजरायल और ईरान में तनाव बढ़ गया है। आपको बता दें कि बीते साल 7 अक्टूबर को हमास के आतंकियों ने इजरायल में भीषण नरसंहार मचाया था। इजरायल ने इस हमले के दोषियों से बदला लेने की बात कही थी। अब बीते दिन हमास के प्रमुख की ही हत्या कर दी गई है। 

आपात बैठक में हमले का आदेश 

न्यूयॉर्क टाइम्स ने ईरानी अधिकारियों के हवाले से रिपोर्ट दी है कि ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्ला खामेनेई ने इस्माइल हानिया की मौत का बदला लेने के लिए ईरान को इजरायल पर सीधा हमला करने का आदेश दिया है। खामेनेई ने ईरान की सर्वोच्च राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद की एक आपात बैठक में हमले का आदेश दिया है। खामेनेई ने सैन्य कमांडरों को निर्देश दिया है कि वे युद्ध की स्थिति में हमले और बचाव दोनों की योजना तैयार करें। 

इजरायल ने नहीं ली है जिम्मेदारी

इजरायल और हमास के बीच बीते साल से ही गाजा पट्टी में भीषण जंग जारी है। इस युद्ध में अब तक करीब 40 हजार से ज्यादा लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। आपको बता दें कि ईरान ने हानिया की हत्या का आरोप इजरायल पर लगाया है। हालांकि, इजरायल ने हत्या में अपनी भागीदारी को न तो स्वीकार किया है और न ही इससे इनकार किया है। 

इजरायल बोला भारी कीमत चुकानी होगी

दूसरी ओर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा कि उनके देश पर किसी भी मोर्चे पर कोई भी हमला हुआ तो भारी कीमत चुकानी होगी। तेहरान में हवाई हमले में हमास के प्रमुख इस्माइल हनिया के मारे जाने के बाद यह उनका पहला सार्वजनिक बयान था। 

ये भी पढ़ें- इस्माइल हानिया की हत्या के बाद कौन होगा हमास का नया 'बॉस', जानिए किसके नाम की है चर्चा

वायनाड भूस्खलन पर चीन के बाद मालदीव का भी मार्मिक बयान, राष्ट्रपति मुइज्जू ने कहा-‘अकल्पनीय त्रासदी’


Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement