Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. वियतनाम में 'यागी' तूफान की तबाही से मौतों का आंकड़ा पहुंचा 141, VIDEO देख कांप जाएगी रूह

वियतनाम में 'यागी' तूफान की तबाही से मौतों का आंकड़ा पहुंचा 141, VIDEO देख कांप जाएगी रूह

वियतनाम में 'यागी' तूफान ने जमकर कहर बरपाया है। इसके चलते मरने वालों का आंकड़ा अब 141 पहुंच गया है। इस बीच एक दिल दहला देने वाला वीडियो सामने आया है। वीडियो में देखा जा सकता है कि सड़क पर चलता हुए ट्रक जैसे ही पुल पर चढ़ता है वह नीचे गिर जाता है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 11, 2024 9:47 IST
Bridge Collapses In Vietnam- India TV Hindi
Image Source : AP Bridge Collapses In Vietnam

Bridge Collapses In Vietnam:  वियतनाम में तूफान 'यागी' ने भारी तबाही मचाई है। वियतनाम के कई हिस्सों में भीषण बाढ़ के बाद मंगलवार को हजारों लोग छतों पर फंसे रहे और सोशल मीडिया पर मदद की गुहार लगाते रहे। इस दौरान मरने वालों की संख्या 141 हो गई है। 70 लोग लापता बताए जा रहे हैं। स्थानीय लोगों के अनुसार तूफान की वजह से इतनी भारी बारिश हुई है कि दशकों में पहली बार बाढ़ आई है। उफनती और तेज बहती रेड नदी के किनारे वाले हिस्से जलमग्न हो गए हैं। लोगों को नावों में बैठकर अपना घर खाली करना पड़ा है। 

ढह गया पुल

उत्तरी वियतनाम में तूफान की वजह से एक पुल ढह गया। स्थानीय मीडिया ने बताया कि 375 मीटर लंबे फोंग चाऊ पुल के ढहने के बाद मोटरबाइक और कार समेत कम से कम 10 वाहन रेड नदी में गिर गए। पुल के गिरने का वीडियो भी सामने आया है। वीडियो में दिख रहा है कि फू थो प्रांत में पुल कैसे ढह गया। वीडियों में एक ट्रक को नीचे गिरते हुए देखा जा सकता है। अधिकारियों ने बताया कि घटना के बाद 13 लोग लापता हैं। बचाव अभियान जारी है, पुल का एक हिस्सा सही सलामत नजर आ रहा है।

तूफान का कहर

पुल ढहने की घटना ऐसे समय में हुई है जब वियतनाम में तूफान यागी का कहर जारी है। यही दशकों बाद इस क्षेत्र में आया सबसे शक्तिशाली तूफान है। शनिवार को आए इस तूफान ने कम से कम 64 लोगों की जान ले ली है, जबकि उत्तरी प्रांतों में भयंकर बाढ़ और भूस्खलन से भारी तबाही हुई है। पुल ढहने के अलावा, काओ बैंग प्रांत में भूस्खलन की चपेट में आने से 20 लोगों को ले जा रही एक यात्री बस नदी में बह गई। बचाव दल को भी भारी बारिश की वजह से दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

पीएम ने की सहायता पैकेज की घोषणा

वियतनाम के प्रधानमंत्री फाम मिन्ह चिन्ह ने आपातकालीन सहायता पैकेज की घोषणा की है। तूफान यागी ने उत्तरी वियतनाम के औद्योगिक केंद्रों में भी व्यवधान पैदा किया है, जिसमें कई कारखानों में बिजली की आपूर्ति बाधित हुई है और गंभीर क्षति हुई है। लाखों घरों में बिजली गुल है और कई क्षेत्रों का फोन नेटवर्क कट गया है। तूफान के चलते कारखानों की छतें उखड़ गई हैं और भारी बारिश के कारण उत्पादन संयंत्रों में पानी भर जाने के कारण काम ठप हो गया है। वियतनाम मौसम विज्ञान एजेंसी ने बाढ़ और भूस्खलन के जोखिम की चेतावनी दी है, पिछले 48 घंटों में उत्तरी क्षेत्रों में 208 और 433 मिमी के बीच बारिश हुई है।

यह भी पढ़ें:

गंभीर संकट में घिरे इस देश के चीतों की दीवानी है दुनिया, ऐसी क्या खास बात होती है इनमें

यूक्रेन ने रूस पर किया भीषण हमला, दागे 140 से अधिक ड्रोन; मॉस्को सहित कई क्षेत्रों को बनाया निशाना

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement