Sunday, October 27, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. ताइवान पर अमेरिका के एक फैसले ने चीन को दिया 33 हजार वोल्टेज का झटका, अब क्या करेंगे जिनपिंग

ताइवान पर अमेरिका के एक फैसले ने चीन को दिया 33 हजार वोल्टेज का झटका, अब क्या करेंगे जिनपिंग

अमेरिका ने चीन से तनावों के बीच उसके कड़े प्रतिद्वंदी ताइवान को 2 अरब डॉलर का हथियार देना का ऐलान करके बीजिंग में हलचल पैदा कर दी है। बता दें कि चीन ताइवान को अपना हिस्सा बताता है और वह उस पर कब्जा करना चाहता है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 27, 2024 16:01 IST
जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति। - India TV Hindi
Image Source : AP जो बाइडेन, अमेरिकी राष्ट्रपति।

ताइपेः अमेरिका ने चीन से तनाव के बीच ताइवान को लेकर अपने एक फैसले से बीजिंग में बवाल मचा दिया है। अमेरिका ने चीन के दुश्मन ताइवान को सैन्य मजबूती देने के लिए 2 अरब डालर का हथियार देने का ऐलान किया है। इससे चीनी खेमे में बौखलाहट मच गई है।  को सतह से हवा में मार करने वाली उन्नत मिसाइल रक्षा प्रणाली की आपूर्ति सहित दो अरब डॉलर के हथियार बेचने की मंजूरी दे दी। ऐसा माना जा रहा है कि अमेरिका के इस कदम से चीन नाराज हो सकता है।

ताइवान के राष्ट्रपति कार्यालय ने शनिवार को संभावित हथियार बिक्री को मंजूरी देने के लिए वाशिंगटन को धन्यवाद दिया। द्वीप के नए राष्ट्रपति लाई चिंग-ते के नेतृत्व में ताइवान अपनी रक्षा शक्ति को बढ़ा रहा है क्योंकि चीन ने उसके खिलाफ अपनी सैन्य क्षमता को बढ़ा दिया है। चीन ताइवान पर अपना दावा करता रहा है। बीजिंग ने पिछले सप्ताह मई में लाई के पदभार संभालने के बाद से दूसरी बार ताइवान को घेरते हुए युद्ध अभ्यास किया था।

ताइवान को मजबूत करना चाहता है अमेरिका

राष्ट्रपति के प्रवक्ता करेन कुओ ने कहा, “ताइवान की आत्मरक्षा क्षमताओं को मजबूत करना क्षेत्रीय स्थिरता बनाए रखने का आधार है।” अमेरिकी विदेश मंत्रालय के राजनीतिक-सैन्य मामलों के ब्यूरो के अनुसार, संभावित हथियार बिक्री सौदे में सतह से हवा में मार करने वाली तीन उन्नत मिसाइल प्रणाली और संबंधित उपकरण शामिल हैं, जिनकी कीमत 1.16 अरब डॉलर तक है। सौदे में अनुमानित 82.8 लाख डॉलर मूल्य की रडार प्रणाली भी शामिल है। (एपी)

यह भी पढ़ें

फिलीपींस में भीषण बाढ़ और भूस्खलन ने मचाई भयानक तबाही, कम से कम 126 लोगों की मौत


उत्तरी गाजा में इजरायल ने फिर बरसाया बम, 22 लोगों की मौत; ईरान ने मांगा संघर्ष विराम

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement