Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद पर कई चीनी कंपनियों पर बैन, अमेरिकी एक्शन से बीजिंग बेचैन

यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद पर कई चीनी कंपनियों पर बैन, अमेरिकी एक्शन से बीजिंग बेचैन

अमेरिका ने चीन को बड़ा झटका दिया है। यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद करने के आरोप में अमेरिका ने चीन की कई रक्षा उत्पादक कंपनियों पर प्रतिबंध लगा दिया है। इससे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग बौखला गए हैं। चीन ने इसे एकतरफा कार्रवाई बताया है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 25, 2024 16:53 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और चीन के प्रेसिडेंट शी जिनपिंग।

बीजिंग: अमेरिका ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में रूस की मदद करने के आरोप में कई चीनी रक्षा उत्पादक कंपनियों पर बैन लगा दिया है। इससे चीन बौखला गया है। इस कार्रवाई के बाद चीन ने यूक्रेन में रूस के युद्ध से कथित संबंधों को लेकर चीनी कंपनियों पर लगाए नए अमेरिकी प्रतिबंधों का विरोध जताया और कहा कि वह देश के व्यवसायों से जुड़े अधिकारों और हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएगा। अमेरिका ने रूस और यूरोप, एशिया तथा पश्चिम एशिया में सैकड़ों कंपनियों पर प्रतिबंधों की घोषणा करते हुए शुक्रवार को उन पर ऐसे उत्पाद तथा सेवाएं देने का आरोप लगाया, जिससे रूस को युद्ध में मदद मिली और प्रतिबंधों से बचने में उसके समार्थ्य में इजाफा हुआ।

अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा कि वह चीन से रूस तक ‘‘दोहरे उपयोग वाले सामान के निर्यात’’ को लेकर चिंतित है। चीन में वाणिज्य मंत्रालय ने अपने बयान में अमेरिका द्वारा चीन की कई कंपनियों को अपनी निर्यात नियंत्रण सूची में रखने का कड़ा विरोध किया। इस कदम से ऐसी कंपनियों के अमेरिकी कंपनियों से व्यापार करने पर रोक लग जाएगी।

चीन ने अमेरिकी कार्रवाई को बताया एकतरफा

मंत्रालय ने कहा कि अमेरिकी कार्रवाई ‘‘एकतरफा प्रतिबंध’’ हैं और इससे वैश्विक व्यापार और नियम बाधित होंगे तथा इससे वैश्विक औद्योगिक व आपूर्ति श्रृंखलाओं की स्थिरता पर भी असर पड़ेगा। उसने कहा, ‘‘चीन, अमेरिका से तुरंत गलत कदमों को रोकने का अनुरोध करता है और वह चीनी कंपनियों के वैध अधिकारों तथा हितों की रक्षा के लिए आवश्यक कदम उठाएगा।’’ अमेरिकी विदेश विभाग के अनुसार, चीन स्थित कुछ कंपनियों ने रूसी कंपनियों को मशीन के कलपुर्जे और अन्य घटकों की आपूर्ति की।  (एपी) 

यह भी पढ़ें

पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में हुआ बड़ा बस हादसा, 29 लोगों की मौत

समुद्र में भारतीय नौसेना के पराक्रम का कायल हुआ अमेरिका, भारत के साथ मिलकर काम के ऐलान से दुश्मनों में खलबली

 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement