Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. प्रदर्शनकारियों की हत्या के मामले ने पकड़ा तूल, अब बांग्लादेश का दौरा करेगी संयुक्त राष्ट्र की टीम

प्रदर्शनकारियों की हत्या के मामले ने पकड़ा तूल, अब बांग्लादेश का दौरा करेगी संयुक्त राष्ट्र की टीम

बांग्लादेश में हुई हिंसा के दौरान प्रदर्शनकारियों की हत्या के मामले में संयुक्त राष्ट्र ने बड़ी पहल की है। संयुक्त राष्ट्र की एक टीम जांच के लिए बांग्लादेश का दौरा करेगी।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 15, 2024 11:40 IST
Bangladesh Violence- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Bangladesh Violence

ढाका: संयुक्त राष्ट्र की एक टीम पिछले सप्ताह शेख हसीना के इस्तीफे से पहले और बाद हुई प्रदर्शनकारियों की हत्या की जांच के लिए जल्द ही बांग्लादेश का दौरा करेगी। बुधवार को इस बारे में घोषणा की गई है। बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार मुहम्मद यूनुस ने ‘एक्स’ पर लिखा, “संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख वोल्कर टर्क ने बुधवार को बांग्लादेश के मुख्य सलाहकार से फोन पर बात की।” वोल्कर ने फोन पर यूनुस से कहा, “संयुक्त राष्ट्र की एक टीम (हत्याओं की) जांच के लिए देश का दौरा करेगी।” 

500 से अधिक लोगों की हुई है मौत

बांग्लादेश में हुई हिंसा में अब तक 500 से अधिक लोग मारे गए हैं। आठ अगस्त को मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ लेने वाले यूनुस ने ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में बताया कि संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार प्रमुख ने कहा कि प्रदर्शनकारियों की हत्या की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में बहुत जल्द जांच शुरू की जाएगी।

हिंदुओं पर हुए हमले

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, बांग्लादेश में हिंदुओं के शीर्ष निकाय की तरफ से कहा गया है कि पांच अगस्त को शेख हसीना के नेतृत्व वाली सरकार के गिरने के बाद अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय को 48 जिलों में 278 स्थानों पर हमलों और धमकियों का सामना करना पड़ा है। शीर्ष निकाय ने इसे ‘‘हिंदू धर्म पर हमला’’ करार दिया है। ‘बांग्लादेश नेशनल हिंदू ग्रैंड अलायंस’ (बीएनएचजीए) के सदस्यों ने हाल के दिनों में हमलों में वृद्धि की ओर इशारा करते हुए कहा कि ‘‘इस देश में हमारे भी अधिकार हैं, हम यहीं पैदा हुए हैं।’’ 

हिंदू आबादी को बनाया गया निशाना

प्रधानमंत्री शेख हसीना के पद से हटने के बाद कई दिनों तक जारी हिंसा में अल्पसंख्यक हिंदू आबादी को निशाना बनाया गया और उनके संपत्तियों की लूटपाट के साथ कई मंदिरों को भी नष्ट कर दिया गया है। शेख हसीना पांच अगस्त को देश छोड़कर भारत चली गई थीं। बीएनएचजीए की प्रेस वार्ता उसी दिन हुई थी जब नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस ने प्रसिद्ध ढाकेश्वरी मंदिर में हिंदू समुदाय के सदस्यों से मुलाकात की और लोगों से उनकी सरकार के प्रति धारणा बनाने से पहले ‘धैर्य रखने’ का आग्रह किया था। यूनुस ने आठ अगस्त को अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में कार्यभार संभाला था।

यह भी पढ़ें:

यूक्रेन में आर्थिक सुधार को लेकर अमेरिका ने कसी कमर, इस भारतीय-अमेरिकी को मिली बड़ी जिम्मेदारी

अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने दी स्वतंत्रता दिवस की बधाई, बोले 'भारत के साथ हैं मजबूत संबंध'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement