Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. गाजा में पोलियो का केस मिलने के बाद 6 लाख से अधिक बच्चों का होगा टीकाकरण, थम जाएगी जंग

गाजा में पोलियो का केस मिलने के बाद 6 लाख से अधिक बच्चों का होगा टीकाकरण, थम जाएगी जंग

गाजा में पोलियो का केस मिलने के बाद विश्व स्वास्थ्य संगठन एक्टिव हो गया है। यहां छह लाख से अधिक बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के दौरान इजराइल और हमास के बीज जंग नहीं होगी।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 30, 2024 12:29 IST
Israel Hamas War Child in Gaza - India TV Hindi
Image Source : FILE AP Israel Hamas War Child in Gaza

संयुक्त राष्ट्र: इजराइल और हमास के बीच जारी जंग में गाजा युद्ध का मैदान बना हुआ है। गाजा में हालात भयावह हैं और लोगों को बुनियादी चीजों के लिए भी संघर्ष करना पड़ रहा है। इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन ने घोषणा करते हुए कहा है कि गाजा में जारी लड़ाई में सीमित विराम दिया जाएगा। लड़ाई में विराम इसलिए दिया दिया जाएगा ताकि लाखों बच्चों को पोलियो का टीका लगाया जा सके। यह घोषणा फलस्तीनी क्षेत्र में 25 वर्षों में पहली बार एक बच्चे में पोलियो के संक्रमण की पुष्टि होने के बाद की गई है। 

टीकाकरण के दौरान नहीं होगी जंग

फलस्तीनी क्षेत्रों में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के प्रतिनिधि रिक पीपरकॉर्न ने कहा कि युद्धग्रस्त क्षेत्र के विभिन्न इलाकों में तीन दिन तक की विराम अवधि के दौरान टीकाकरण अभियान रविवार को मध्य गाजा में शुरू होगा। उन्होंने कहा कि इसके बाद दक्षिणी गाजा में तीन दिन और फिर उत्तरी गाजा में तीन दिन का विराम होगा। उन्होंने कहा कि उन्हें लगता है कि टीकाकरण पूरा करने के लिए उन्हें अतिरिक्त दिनों की आवश्यकता हो सकती है। पीपरकॉर्न का कहना है कि उनका लक्ष्य 10 वर्ष से कम आयु के 6,40,000 बच्चों का टीकाकरण करना है।

40 हजार से अधिक लोगों की हुई मौत

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार इजराइल की तरफ ले अब तक की गई सैन्य कार्रवाई में 40,000 से अधिक फलस्तीनी मारे गए हैं, हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि इसमें कितने लड़ाके थे। इस दौरान घायलों की संख्या 90,000 के पार बताई गई है। इजराइल और हमास के बीच बीते साल जंग उस वक्त शुरू हुई थी जब हमास के आतंकियों ने इजराल पर हमला किया था। इस हमले में 1200 लोगों की मौत हो गई थी और 250 लोगों को बंधक बना लिया गया था। 

यह भी पढ़ें:

यूक्रेन को भारी नुकसान, अमेरिकी F-16 लड़ाकू विमान क्रैश, टॉप पायलट की मौत की खबर

ईरान बना लेगा परमाणु हथियार? UN की रिपोर्ट में हो गया बड़ा खुलासा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement