Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. प्रदर्शन...हंगामा और जुलूस, UAE में बांग्लादेशियों को भारी पड़ गई ये गलती; जानिए फिर क्या हुआ

प्रदर्शन...हंगामा और जुलूस, UAE में बांग्लादेशियों को भारी पड़ गई ये गलती; जानिए फिर क्या हुआ

बांग्लादेशियों ने संयुक्त अरब अमीरात में अपनी सरकार के खिलाफ बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शन किया। इस दौरान उन्होंने सड़कों पर विशाल जुलूस भी निकाला। यूएई सरकार ने इस मामले में सख्त कदम उठाया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 22, 2024 18:58 IST
UAE Bangladeshis Protest (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP UAE Bangladeshis Protest (सांकेतिक तस्वीर)

दुबई: संयुक्त अरब अमीरात की एक अदालत ने दर्जनों बांग्लादेशियों को अपने देश की सरकार के खिलाफ यहां प्रदर्शन करने पर कारावास की सजा सुनाई है। इनमें से तीन को उम्रकैद की सजा दी गई है। सरकारी मीडिया ने सोमवार को यह खबर दी। यहां की सरकारी समाचार एजेंसी डब्ल्यूएएम की खबर के मुताबिक अबू धाबी की संघीय अपीलीय अदालत ने रविवार को 53 बांग्लादेशियों को 10-10 साल कारावास, एक बांग्लादेशी को 11 साल कारावास और तीन को आजीवन कारावास की सजा सुनाई। अदालत ने इन बांग्लादेशियों को सजा पूरी होने के बाद देश से निष्कासित करने का भी आदेश दिया है। 

सड़कों पर निकाला जुलूस

डब्ल्यूएएम ने खबर दी, ‘‘अदालत ने उन गवाहों को सुना जिन्होंने पुष्टि की कि आरोपी बांग्लादेश सरकार के फैसले के खिलाफ बड़ी संख्या में एकत्र हुए एवं यूएई की कई सड़कों पर विशाल जुलूस निकाला।’’ यूएई के अधिकारियों ने शनिवार को गिरफ्तार बांग्लादेशियों के खिलाफ जांच करने और उनके मामलों की सुनवाई में तेजी लाने का निर्देश दिया था। यूएई में राजनीतिक दल या मजदूर संघ बनाने पर रोक है और बड़े पैमाने पर कानून अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता पर बंदिशें लगाता है।

यूएई में भी हुए विरोध प्रदर्शन 

बांग्लादेश सरकार ने 1971 के मुक्तिसंग्राम में मुक्तिवाहिनी के सदस्यों के रिश्तेदारों के लिए सरकारी नौकरियों में 30 प्रतिशत तक आरक्षण का प्रावधान किया था जिसके खिलाफ कई दिनों तक दक्षिणी एशियाई देश में हिंसक विरोध प्रदर्शन के बाद यूएई में भी विरोध प्रदर्शन हुए थे। बांग्लादेश के उच्चतम न्यायालय ने रविवार को आरक्षण की सीमा को घटाकर सात प्रतिशत कर दिया है। उच्चतम न्यायालय के इस फैसले को प्रदर्शनकारियों की आंशिक जीत माना जा रहा है। (एपी)

यह भी पढ़ें:

US Presidential Election: जानिए किसने बताया कमला हैरिस को मजाक का पात्र, ऐसे की बाइडेन से तुलना

इजराइल के एक और फरमान ने गाजा में मचाया कोहराम, अब क्या करने वाली है सेना

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement