Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. फिलीपींस में तूफान 'गेमी' का असर, स्कूल-कार्यालय बंद; कई उड़ानें भी हुईं रद्द

फिलीपींस में तूफान 'गेमी' का असर, स्कूल-कार्यालय बंद; कई उड़ानें भी हुईं रद्द

तूफान 'गेमी' की वजह से फिलीपींस की राजधानी मनीला में आपदा की स्थिति घोषित कर दी गई है। कई इलाकों में भारी बारिश की वजह से कमर तक पानी भर गया है। कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 25, 2024 13:41 IST
Philippines Typhoon Gaemi- India TV Hindi
Image Source : AP Philippines Typhoon Gaemi

मनीला: तूफान 'गेमी' का व्य़ापक असर फिलीपींस में नजर आ रहा है। भारी बारिश की वजह से राजधानी मनीला और आसपास के शहरों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। हालात को देखते हुए अधिकारियों को स्कूल और कार्यालय बंद करने पड़ेल हैं। कई उड़ानों को भी रद् कर दिया गया है साथ ही मनीला में आपदा की स्थिति घोषित कर दी गई है। तूफान 'गोमी' ताइवान की ओर तेजी से बढ़ रहा है, यह फिलीपींस नहीं पहुंचा है लेकिन इसने मौसमी मानसून की बारिश को तेज कर दिया है। फिलीपींस के कई इलाकों में पिछले कुछ दिनों में लगातार बारिश हो रही है जिसके कारण भूस्खलन की घटनाएं भी बढ़ी है। 

12 लोगों की हो चुकी है मौत 

राष्ट्रीय आपदा एजेंसी ने कहा कि स्थानीय तौर पर तूफान को 'करीना' नाम दिया गया है। तूफान के कारण कम से कम 12 लोगों की मौत हो गई है और छह लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं। कुछ इलाकों में पानी गर्दन तक भर गया है। फिलीपींस के तटरक्षक बल ने कहा है कि 260 यात्री और 16 जहाज बंदरगाहों में फंसे हुए हैं, जबकि एयरलाइनों ने बुधवार को मनीला से 114 उड़ानें रद्द कर दीं। वित्तीय बाजार भी बंद रहे।

लोगों को बचाया गया

राष्ट्रपति फर्डिनेंड मार्कोस जूनियर ने एक ब्रीफिंग के दौरान आपदा राहत एजेंसियों को अलग-थलग पड़े समुदायों के लिए सहायता प्रदान करने और आपूर्ति तैयार करने के लिए कहा। अधिकारियों ने कहा कि नदी किनारे बसे शहर मरीकिना में, आपातकालीन कर्मचारियों ने कमर तक गहरे पानी में जाकर निवासियों को बचाने के लिए रबर की नावों का इस्तेमाल किया। हालात को देखते हुए कुछ लोगों ने चर्चों में भी शरण ली है। 

'सब बर्बाद हो गया'

चर्च में शरण लेने वाली एक महिला लेडीलिन बर्नस ने रॉयटर्स को बताया, "बाढ़ हमारे घर की दूसरी मंजिल तक पहुंच गई, हमारी सारी चीजें बर्बाद हो गईं, सब कुछ गीला हो गया, कुछ भी नहीं बचा।" सोशल मीडिया पोस्ट में कई वाहन पानी में फंसे हुए या सड़कों और राजमार्गों पर तैरते हुए दिखाई दिए। फिलीपींस में हर साल औसतन 20 उष्णकटिबंधीय तूफान आते हैं, जिससे बाढ़ और घातक भूस्खलन होता है।

यह भी पढ़ें:

US Presidential Election: ट्रंप का बड़ा सियासी हमला, बोले 'शासन करने के योग्य नहीं हैं कमला'

इजराइली PM नेतन्याहू के सख्त तेवर, जानिए किसे कहा 'आप ईरान के हाथों की कठपुतली बन चुके हैं'

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement