Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तुर्की के एर्दोगन ने दी हमले की धमकी, इजरायल बोला- 'सद्दाम हुसैन जैसा हाल होगा'

तुर्की के एर्दोगन ने दी हमले की धमकी, इजरायल बोला- 'सद्दाम हुसैन जैसा हाल होगा'

इजरायल और हमास के बीच जारी जंग के बीच मध्य पूर्व में तनाव का माहौल और ज्यादा बढ़ चुका है। अब तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन ने इजरायल पर सैन्य हमला करने की चेतावनी दी है। हालांकि, इजरायल ने इस धमकी का करारा जवाब दिया है।

Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: July 30, 2024 10:46 IST
एर्दोगन को इजरायल का जवाब।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS एर्दोगन को इजरायल का जवाब।

बीते साल अक्टूबर महीने से इजरायल और हमास के बीच जंग अब तक जारी है। हमास ने इजरायल की सीमा में घुसकर नरसंहार मचाया था। इसमें करीब 1200 इजरायली लोगों की मौत हुई थी। वही, इसके बाद इजरायल ने गाजा पट्टी पर भीषण हमला बोला जिसमें मास द्वारा संचालित स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, 35 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस बीच तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोगन इजरायल को सैन्य हमले की धमकी दी है। हालांकि, इजरायल ने इस धमकी को लेकर एर्दोगन को कड़ा जवाब दिया है। आइए जानते हैं पूरा मामला।

एर्दोगन ने क्या धमकी दी?

जानकारी के मुताबिक, तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन फिलिस्तीनियों के समर्थन में इजरायल पर हमला करने की धमकी दी है। एक टीवी कार्यक्रम में तुर्की के डिफेंस सेक्टर की तारीफ करते हुए एर्दोगन ने कहा कि हम लीबिया और नागोर्नो-कारबाख में ऐसा कर चुके हैं। जैसा हमने वहां किया वैसे हम इजरायल में भी कर सकते हैं। एर्दोगन ने कहा कि तुर्की को काफी मजबूत बनना होगा जिससे इजरायल, फिलिस्तीन के साथ ये सब चीजें न कर सकें।

सद्दाम हुसैन जैसा हाल होगा- इजरायली विदेश मंत्री

तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन की धमकी पर इजरायल का भी कड़ा जवाब सामने आया है। इजरायल के विदेश मंत्री इजरायल काट्ज ने X पर ट्वीट करते हुए कहा कि एर्दोगन सद्दाम हुसैन के नक्शेकदम पर चलते हैं और इजरायल पर हमले की धमकी देते हैं। बस उसे यह याद रखने दें कि वहां क्या हुआ और उसका अंत कैसे हुआ। आपको बता दें कि इराक के तानाशाह सद्दाम हुसैन को अमेरिकी नेतृत्व वाली सेना द्वारा नरसंहार के आरोप में पकड़ कर फांसी दे दी गई थी। 

हिज़्बुल्ला से भी जंग के आसार

दूसरी ओर इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने सोमवार को हिजबुल्ला के खिलाफ कड़ी जवाबी कार्रवाई का संकल्प लिया है। बता दें कि इजरायल नियंत्रित गोलन हाइट्स में हुए एक रॉकेट हमले में कम से कम 12 बच्चों की मौत हो गई थी। इजरायल ने शनिवार शाम लेबनान से किए गए रॉकेट हमले के लिए हिज़्बुल्ला को दोषी ठहराया है।

ये भी पढ़ें- इजराइल और हिज्बुल्लाह के बीच बढ़ा तनाव, भारतीयों के लिए जारी हुई एडवाइजरी

Explainer: क्या अब होकर ही रहेगी इजराइल और हिज्बुल्लाह की जंग? कौन पड़ सकता है भारी?

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement