Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना के खिलाफ दर्ज हुए हत्या के 40 केस, लगे हैं गंभीर आरोप

बांग्लादेश की पूर्व पीएम शेख हसीना के खिलाफ दर्ज हुए हत्या के 40 केस, लगे हैं गंभीर आरोप

बाग्लादेशी की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना की मुश्किलें बढ़ती जा रही है। हसीना और उनके सहयोगियों के खिलाफ हत्या के पांच और मामले दर्ज कि गए हैं। हसीना के बेटा, बेटी और बहन शेख रेहाना के खिलाफ भी मुकदमा दायर किया गया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 23, 2024 8:22 IST
Sheikh Hasina- India TV Hindi
Image Source : FILE AP Sheikh Hasina

ढाका: बांग्लादेश की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना, उनके पूर्व कैबिनेट सहयोगी और शीर्ष पुलिस अधिकारियों के खिलाफ हत्या के कम से कम पांच और मामले दर्ज किए गए है। इन मामलों के बाद (हसीना के) खिलाफ दर्ज मामलों की संख्या 49 हो गई है। ‘डेली स्टार’ अखबार की खबर के अनुसार, पांच मामलों में से तीन ढाका में दर्ज किए गए, जबकि दो मामले नरसिंगडी और बोगुरा में दर्ज किए गए। शेख हसीना के खिलाफ दर्ज 49 मामलों में हत्या के 40, मानवता के खिलाफ अपराध और नरसंहार के सात, अपहरण का एक और बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) के जुलूस पर हमले का एक मामला शामिल हैं। 

ऐसे दर्ज हुए मामले

चार अगस्त को ढाका के अशुलिया में विरोध प्रदर्शन के दौरान एक रेहड़ी-पटरी वाले की हत्या के आरोप में हसीना और 46 अन्य लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया था। उत्तर पश्चिम क्षेत्र के एक निवासी ने एयरपोर्ट क्षेत्र में पांच अगस्त को हुई 12वीं कक्षा के एक छात्र की मौत के मामले में हसीना और 32 अन्य के खिलाफ ढाका मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट मैनुल इस्लाम की अदालत में एक और मामला दर्ज कराया था। मोहम्मदपुर के एक निवासी ने शहर में 19 जुलाई को हुई 23 वर्षीय एक युवक की हत्या के मामले में हसीना और 67 अन्य के खिलाफ ढाका मेट्रोपॉलिटन मजिस्ट्रेट राजेश चौधरी की अदालत में शिकायत दी थी। नरसिंगडी में 19 जुलाई को भेदभाव विरोधी छात्र आंदोलन के दौरान एक व्यवसायी की हत्या के मामले में हसीना और 81 अन्य के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है। 

शेख हसीना ने छोड़ा देश

शेख हसीना, उनकी बहन शेख रेहाना, बेटे सजीब वाजेद जॉय, बेटी साइमा वाजेद पुतुल और 76 अन्य लोगों के खिलाफ 2018 में बीएनपी के एक नेता के अपहरण और हत्या के मामले में बोगुरा में मुकदमा दायर किया गया है। हसीना सरकार विरोधी प्रदर्शनों के बीच अपने पद से इस्तीफा देकर पांच अगस्त को भारत चली गई थीं। (भाषा)

यह भी पढ़ें:

पीएम मोदी का आज से यूक्रेन दौरा, 10 घंटे की ट्रेन यात्रा के बाद पहुंचेंगे कीव; वारसॉ में दिया शांति का संदेश

पाकिस्तान में पुलिस टीम पर हुआ घातक हमला, दागे गए रॉकेट; 11 पुलिसकर्मियों की मौत

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement