Thursday, October 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तूफान ट्रामी ने फिलीपींस में मचाई तबाही, 26 की मौत; प्रभावित हुए डेढ़ लाख से अधिक लोग

तूफान ट्रामी ने फिलीपींस में मचाई तबाही, 26 की मौत; प्रभावित हुए डेढ़ लाख से अधिक लोग

फिलीपींस में एक बार फिर उष्णकटिबंधीय तूफान ट्रामी ने आम जनजीवन को पूरी तरह से प्रभावित किया है। तूफान ट्रामी की वजह से कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है। मौसम खराब होने की वजह से राहत और बचाव कार्य में भी दिक्कत आ रही है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 24, 2024 13:24 IST
Philippines Storm Trami- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Philippines Storm Trami

Philippines Tropical Storm Trami: उष्णकटिबंधीय तूफान ट्रामी ने फिलीपींस में तबाही मचा दी है। तूफान की वजह से कम से कम 26 लोगों की मौत हो चुकी है और 150,000 से अधिक लोगों को अपना घर छोड़ सुरक्षित स्थानों पर जाने के लिए मजबूर होना पड़ा है। ट्रामी तूफान की वजह से मूसलाधार बारिश हुई, जिससे बड़े पैमाने पर बाढ़ और भूस्खलन हुआ। बाढ़ के कारण सड़कों पर कारें बह गईं। सरकार ने स्कूल और कॉलेजों को बंद करने का ऐलान किया है। 

बाढ़ के पानी में डूबने से हुई लोगों की मौत 

उष्णकटिबंधीय तूफान ट्रामी के पूर्वोत्तर प्रांत से टकराने के बाद लाखों लोगों को बचाने के लिए दूसरे दिन भी बचाव अभियान जारी रहा। घरों के छतों पर फंसे लोगों को मोटरबोटों की सहायता से बचाया जा रहा है।  पर्वतीय प्रांत इफुगाओ के एगुइनाल्डो शहर में 95 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं चल रही हैं। बाढ़ और भूस्खलन के कारण बिकोल क्षेत्र बुरी तरह से प्रभावित हुआ। ज्यादातर लोगों की मौत बाढ़ के पानी में डूबने के कारण हुई है। 

बचाव कार्यों में आ रही है दिक्कत

राहत-बचाव कार्यों के लिए 1500 पुलिसकर्मियों को प्रभावित इलाकों में भेजा गया है। क्षेत्रीय पुलिस प्रमुख ब्रिगेडियर आंद्रे डिजोन ने कहा, "हम एक बार में सभी को बचा नहीं सकते हैं, क्योंकि लोगों की संख्या बहुत ज्यादा है। हमें अतिरिक्त मोटर बोट की जरूरत है। हम प्रभावित लोग जिन्हें तुरंत बाहर नहीं निकाला जा सकता है, उन तक तक भोजन और अन्य आवश्यक सामग्री पहुंचाने के तरीकों पर विचार कर रहे हैं।" अधिकारियों ने बताया कि मौसम बेहद खराब बना हुआ है, जिससे बचाव कार्यों में दिक्कत हो रही है। 

Storm Trami Philippines

Image Source : REUTERS
Storm Trami Philippines

यह भी जानें

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, इससे पहले बीते सितंबर महीने तूफान यागी ने फिलीपींस में तबाही मचाई थी। हर सार फिलीपींस में लगभग 20 तूफान आते हैं। 2013 में, टाइफून हैयान के कारण 7,300 से अधिक लोगों की मौत हुई थी। इस तूफान ने कई गांवों को नष्ट कर दिया था।  (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें:

आतंकी हमले के बाद तुर्किये ने लिया इजरायल जैसा बदला, 2 इस्लामिक देशों पर किया हवाई हमला

तुर्किये में हुए आतंकी हमले को लेकर सामने आया बड़ा अपडेट, अब तक 5 की मौत; घायल हुए 22 लोग

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement