Friday, October 25, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. Israel Hezbollah War: इजरायल ने लेबनान में किया भीषण हवाई हमला, 3 मीडिया कर्मियों की हुई मौत

Israel Hezbollah War: इजरायल ने लेबनान में किया भीषण हवाई हमला, 3 मीडिया कर्मियों की हुई मौत

इजरायली सेना लेबनान में हिजबुल्लाह को ठिकानों पर लगातार बमबारी कर रही है। इस बीच दक्षिण-पूर्वी लेबनान में इजरायल की ओर से किए गए हवाई हमलों में तीन मीडिया कर्मियों की मौत हो गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: October 25, 2024 12:54 IST
Israeli Strike in Southern Lebanon- India TV Hindi
Image Source : REUTERS Israeli Strike in Southern Lebanon

बेरूत: लेबनान में इजरायल की तरफ से लगातार घातक हमले किए जा रहे हैं। इस बीच दक्षिण-पूर्वी लेबनान में की गई बमबारी में तीन मीडिया कर्मियों की मौत हो गई है। लेबनान की सरकारी ‘नेशनल न्यूज एजेंसी’ ने शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी है। बेरूत स्थित ‘अल-मायादीन टीवी’ ने बताया कि शुक्रवार सुबह हमले में मारे गए पत्रकारों में उसके दो कर्मी भी शामिल हैं। ‘अल-मायादीन’ ने बताया कि हमले में उसके कैमरा ऑपरेटर गस्सान नजर और प्रसारण तकनीशियन मोहम्मद रिदा की मौत हुई है। 

घर को बनाया गया निशाना

लेबनान के हिजबुल्लाह समूह के ‘अल-मनार टीवी’ ने बताया कि क्षेत्र में हुए हवाई हमले में उसके कैमरा ऑपरेटर विसम कासिम हसबाया की भी मौत हो गई है। घटनास्थल पर मौजूद अन्य पत्रकारों ने बताया कि जिस घर में ये लोग सो रहे थे, उसे सीधे निशाना बनाया गया था। इजरायली सेना ने हमले से पहले कोई चेतावनी जारी नहीं की थी।

कई पत्रकारों की हो चुकी है मौत

बता दें कि, पिछले साल अक्टूबर की शुरुआत में लेबनान-इजरायल सीमा पर गोलीबारी शुरू होने के बाद से कई पत्रकार मारे जा चुके हैं। नवंबर 2023 में ड्रोन हमले में अल-मायादीन टीवी के दो पत्रकार मारे गए थे। इसके अलावा एक महीने पहले दक्षिणी लेबनान में इजरायली गोलाबारी में रॉयटर्स के वीडियोग्राफर इस्साम अब्दुल्ला की मौत हो गई थी और फ्रांस की अंतरराष्ट्रीय समाचार एजेंसी ‘एजेंस फ्रांस-प्रेस’ और कतर के ‘अल-जजीरा टीवी’ के पत्रकार घायल हो गए थे।

मारा गया हमास का कमांडर

इस बीच यहां यह भी बता दें कि, इजरायल की सेना हमास के आतंकियों को भी निशाना बना रही है। अब तक हमास के कई कमांडरों को ढेर किया जा चुका है। इसी क्रम में इजरायल को एक बार फिर बड़ी कामयाबी मिली है। इजरायल की सेना ने कहा है कि उसने हमास के एक कमांडर को मार गिराया है। मारा गया कमांडर बीते साल सात अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर हमले में शामिल था। खास बात यह है कि यह कमांडर गाजा पट्टी में यूएन सहायता एजेंसी के लिए भी काम करता था।

Israeli Strike in Lebanon

Image Source : REUTERS
Israeli Strike in Lebanon

UN के लिए काम करता था हमास का कमांडर

इजरायली सेना की ओर से कहा गया है कि उसने हमास के कमांडर मोहम्मद अबू इतिवी मारा गया है। अबू इतिवी इजरायली नागरिकों की हत्या और अपहरण में शामिल था। सेना ने यह भी कहा कि अबू इतिवी हमास के सेंट्रल कैंप ब्रिगेड की अल बुरीज बटालियन में नुखबा कमांडर था जो साथ ही UNRWA (United Nations Relief and Works Agency) का कर्मचारी भी था। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें: 

Canada: सांसदों का अल्टीमेटम बेअसर, जस्टिन ट्रूडो ने PM की कुर्सी छोड़ने से किया इनकार; लड़ेंगे चुनाव

अप्रवासियों की संख्या में कटौती करने जा रहा है कनाडा, जानिए PM ट्रूडो ने क्या कहा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement