Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. मिडिल ईस्ट में बढ़ा तनाव, जानिए किसने किया दावा 'ईरान 5 अगस्त को इजराइल पर कर सकता है हमला'

मिडिल ईस्ट में बढ़ा तनाव, जानिए किसने किया दावा 'ईरान 5 अगस्त को इजराइल पर कर सकता है हमला'

हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद इजराइल और ईरान जंग के मुहाने पर खड़े हैं। इस बीच एक रिपोर्ट में कहा गया है कि ईरान की तरफ से इजराइल पर 5 अगस्त को हमला किया जा सकता है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 05, 2024 14:16 IST
Iran Attack Israel (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : AP Iran Attack Israel (सांकेतिक तस्वीर)

Israel Iran Conflict: ईरान में हमास चीफ इस्माइल हानिया की मौत के बाद से मिडिल ईस्ट में तनाव बढ़ गया है। इस बीच अमेरिकी मीडिया हाउस एक्सियोस ने दावा किया है कि अमेरिका और इजराइल के अधिकारियों के मुताबिक ईरान इजराइल पर सोमवार (5 अगस्त) को हमला कर सकता है। ईरान के हमले से निपटने की तैयारी में इजराइल की मदद के लिए अमेरिकी सेंट्रल कमांड फोर्स के चीफ जनरल माइकल कुरेला तेल अवीव पहुंच गए हैं। वहीं, खतरे को देखते हुए अमेरिका ने मिडिल ईस्ट में हथियारों की तैनाती बढ़ा दी है। अमेरिकी रक्षा विभाग पेंटागन के मुताबिक मिडिल ईस्ट में तैनात अमेरिकी सैनिकों और इजराइल की रक्षा के लिए नए फाइटर जेट्स, डिस्ट्रॉयर्स और एयरक्राफ्ट कैरियर्स भेजे जा रहे हैं। 

ईरान पर हमला कर सकता है इजराइल

इस बीच दैनिक 'टाइम्स ऑफ इजरायल' ने बताया कि बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाली सरकार इजराइल की धरती पर हमले को रोकने के लिए ईरान पर हमले को मंजूरी दे सकती है। रिपोर्ट के अनुसार, इजराइल की प्रमुख खुफिया एजेंसियां ​​मोसाद और शिन बेट और उनके संबंधित प्रमुख डेविड बार्निया और रोनेन बार, नेतन्याहू द्वारा बुलाई गई बैठक का हिस्सा थे। इस बैठक में रक्षा मंत्री योव गैलेंट और आईडीएफ चीफ ऑफ स्टाफ हर्ज़ी हलेवी भी शामिल थे।

'सही वक्त और जगह पर लेंगे बदला'

ईरान के इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स (IRGC) की तरफ से कहा गया है कि हमास चीफ हानिया को शॉर्ट रेंज मिसाइल फायर करके मार गिराया गया था। इस मिसाइल में सात किलो विस्फोटक था। ईरान ने हानिया की मौत को आतंकी घटना बताया है। IRGC के बयान में कहा गया है कि यह मिसाइल हमला इजराइल ने कराया है। ईरान ने दोहराया है कि शहीद हनिया के कत्ल का बदला लिया जाएगा। IRGC ने कहा कि सही वक्त और जगह पर हम बदला जरूर लेंगे।

यह भी पढ़ें: 

इजराइल के PM बेंजामिन नेतन्याहू ने अब ईरान को लेकर कह दी बड़ी बात, बोले 'जंग..'

उत्तर कोरिया कर रहा है परमाणु हमले की तैयारी? तानाशाह किम के इस कदम से दुनिया में मचा हड़कंप

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement