Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तूफान 'गेमी' से निपटने की तैयारी में जुटा ताइवान, फिलीपींस में अब तक 13 लोगों की गई जान

तूफान 'गेमी' से निपटने की तैयारी में जुटा ताइवान, फिलीपींस में अब तक 13 लोगों की गई जान

तूफान 'गेमी' से बचाव के लिए ताइवान ने एहतियाती कदम उठाए हैं। तूफान के असर की वजह से ताइवान के अधिकांश भागों में भारी वर्षा हो रही है। इस बीच फिलीपींस में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 24, 2024 16:20 IST
ताइवान में तूफान का प्रभाव (सांकेतिक तस्वीर)- India TV Hindi
Image Source : FILE AP ताइवान में तूफान का प्रभाव (सांकेतिक तस्वीर)

ताइपे: शक्तिशाली तूफान 'गेमी' की वजह से ताइवान के पूर्वी तट पर वायु सेना का अभ्यास रद्द कर दिया गया था अब पूरे द्वीप में कार्यालय, स्कूल और पर्यटन स्थल भी बंद कर दिए गए हैं। एक तरफ जहां इस शक्तिशाली तूफान से बचने के लिए ताइवान ने एहतियाती कदम उठाए हैं तो वहीं तूफान के कारण फिलीपींस में भारी बारिश के तलते हालात और खराब हो गए हैं। तूफान के चलते कम से कम 13 लोगों की जान चली गई है जबकि छह लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं।

ताइवान के कई भागों में हो रही है बारिश

तूफान 'गेमी' अभी ताइवान की मुख्य भूमि में दाखिल नहीं हुआ है लेकिन उसके पहले ही ताइवान के अधिकांश भागों में भारी वर्षा हो रही है। तूफान के बुधवार शाम को उत्तरी काउंटी यलान में सीधे दस्तक देने की आशंका है। समुद्र अशांत  होने की वजह से मछली पकड़ने वाली नौकाओं को बंदरगाह पर वापस बुला लिया गया है। हवाई यात्री कई उड़ानों के रद्द होने की वजह से तूफान आने से पहले विदेश जाने वाली उड़ानों को पकड़ने की जल्दी में दिखे। 

चलने लगी हैं तेज हवाएं 

केंद्रीय मौसम प्रशासन ने बताया कि बुधवार सुबह तूफान ताइवान के पूर्व में 18 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से आगे बढ़ रहा था तथा हवा की अधिकतम गति 183 किलोमीटर प्रति घंटे थी। राजधानी ताइपे में भारी बारिश हो रही थी, लेकिन तेज हवाएं अभी तक नहीं चली थीं। तूफान 'गेमी' द्वीप समूह में नहीं पहुंचा है लेकिन इसने मौसमी मानसून की बारिश को बढ़ा दिया है।

फिलीपींस में भयावह हैं हालात

फिलीपींस में इस तूफान को ‘करीना’ नाम दिया गया है। फिलीपींस की आपदा प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि बारिश के कारण पांच दिनों में कम से कम एक दर्जन भूस्खलन की घटनाएं हुई हैं और कई स्थानों पर बाढ़ जैसे हालत देखने को मिले हैं। तूफान की वजह से जिससे कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई और छह लाख लोग विस्थापित हुए हैं, जिनमें 35 हजार लोग आपातकालीन आश्रयों में चले गए हैं। (एपी)

यह भी पढ़ें:

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस का बड़ा बयान, कहा- स्वतंत्रता और अराजकता में किसी एक को चुनना होगा

न्यूजीलैंड में 200,000 बच्चों के साथ अश्लील दुर्व्यवहार की रिपोर्ट ने मचाई सनसनी, पीएम ने मांगी माफी

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement