Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. तूफान 'गेमी' की वजह से रद्द हुई ताइवान वायु सेना की ड्रिल, जारी रहेगा नौसेना का अभ्यास

तूफान 'गेमी' की वजह से रद्द हुई ताइवान वायु सेना की ड्रिल, जारी रहेगा नौसेना का अभ्यास

ताइवन का सैन्य अभ्यास तूफान गेमी की वजह से प्रभावित हुआ है। तूफान की वजह से पूर्वी तट पर वायु सेना का अभ्यास रद्द कर दिया गया। लेकिन, नौसेना और सेना का अभ्यास जारी रहेगा।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 23, 2024 17:49 IST
Taiwan air force- India TV Hindi
Image Source : AP Taiwan air force

ताइपे: तूफान गेमी के दस्तक देने के कारण मंगलवार को ताइवान के पूर्वी तट पर वायु सेना का अभ्यास रद्द कर दिया गया, हालांकि स्वशासित लोकतांत्रिक द्वीप के अन्य भागों में नौसेना और सेना का अभ्यास जारी रहेगा। वायु सेना की पांचवीं ‘टेक्टिकल मिक्स्ड विंग’ ने प्रतिकूल मौसम का हवाला देते हुए अभ्यास को रद्द करने की घोषणा की। केंद्रीय मौसम ब्यूरो के अनुसार, पूर्वी तट पर मध्यम बाढ़ लाने के बाद तूफान ‘गेमी’ ताइवान के पश्चिम में चीन की ओर बढ़ रहा है। फिलहाल, तूफान की वजह से काओसियुंग, ताइनान, ताइचुंग और राजधानी ताइपे जैसे प्रमुख शहरों में कोई बड़ी क्षति नहीं हुई है। 

मौसम के कारण होगा परिवर्तन

सैन्य प्रवक्ता सुन ली-फंग ने कहा कि कर्मियों और उपकरणों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए वार्षिक हान कुआंग सैन्य अभ्यास समायोजन के साथ जारी रहेगा, हालांकि मौसम के कारण कुछ समुद्री और हवाई अभ्यासों में परिवर्तन किया जाएगा। इस साल के अभ्यास डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी के सत्ता में करीब एक दशक तक बने रहने के दौरान हो रहे हैं। पार्टी ने ताइवान को चीनी क्षेत्र के रूप में मान्यता देने की बीजिंग की मांग को खारिज कर दिया है। 

अमेरिका पर निर्भर रही है ताइवान की सेना

ताइवान की सेना लंबे समय से अमेरिका के समर्थन पर निर्भर रही है, लेकिन हाल के वर्षों में उसने अपने घरेलू हथियार उद्योग को पुनर्जीवित किया है। ताइवान ने पनडुब्बियों और प्रशिक्षण विमानों का उत्पादन किया है, जो विदेशों से खरीदे गए उन्नत हथियार प्रणालियों की पूरक हैं। चीन की नजरें ताइवान के लेकर हमेशा से ही टेढ़ी रही हैं। चीन ताइवान को अपना हिस्सा मानता है और हाल के दिनों में उसने ताइवान के बेहद पास समुद्री क्षेत्रों में सैन्य अभ्यास भी किया था। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

इमरान खान और उनकी पत्नी बुशरा बीबी का जेल में है हाल बेहाल, अब कोर्ट से लगाई ये गुहार

मुझे पता है कि डोनाल्ड ट्रंप किस तरह के हैं, कमला हैरिस ने चुनाव प्रचार में ऐसा क्यों कहा?

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement