Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. श्रीलंका को मिलीं देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति दिसानायके के बाद अब हरिनी अमरसूर्या ने भी ली शपथ

श्रीलंका को मिलीं देश की तीसरी महिला प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति दिसानायके के बाद अब हरिनी अमरसूर्या ने भी ली शपथ

श्रीलंका में मार्क्सवादी नेता अनुरा कुमारा दिसानायके ने श्रीलंका के नए राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेने के बाद नई पीएम के तौर पर हरिनी अमरसूर्या ने शपथ ग्रहण किया है। आर्थिक संकट से जूझ रहे इस द्वीप राष्ट्र को आईएमएफ से मदद मिलने के बाद 2022 और 2023 के बीच भारत ने भी चार अरब डॉलर की सहायता की है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 24, 2024 18:39 IST
हरिनी अमरसूर्या, श्रीलंका की नवनियुक्त प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : ANI हरिनी अमरसूर्या, श्रीलंका की नवनियुक्त प्रधानमंत्री।

कोलंबो: श्रीलंका में अनुरा कुमारा दिसानायके के राष्ट्रपति बनने के बाद अब नए प्रधानमंत्री ने भी शपथ ले ली है। हरिनी अमरसूर्या ने मंगलवार को श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण किया है। वह वर्ष 2000 में सिरीमावो भंडारनायके के बाद इस पद पर आसीन होने वाली तीसरी महिला प्रधानमंत्री बन गई हैं। बता दें कि ‘नेशनल पीपुल्स पावर’ (एनपीपी) की 54 वर्षीय नेता अमरसूर्या को राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके ने शपथ दिलाई।

दिसानायके ने स्वयं सहित चार सदस्यों का मंत्रिमंडल नियुक्त किया है। अमरसूर्या को न्याय, शिक्षा, श्रम, उद्योग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, स्वास्थ्य तथा निवेश मंत्रालयों का कार्यभार सौंपा गया है। उन्होंने प्रधानमंत्री दिनेश गुणवर्धने का स्थान लिया है, जिन्होंने राष्ट्रपति चुनाव के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया था। एनपीपी सांसदों - विजिता हेराथ और लक्ष्मण निपुर्णाच्ची ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली। वे संसद भंग होने के बाद कार्यवाहक कैबिनेट मंत्री के रूप में काम करेंगे। अधिकारियों ने कहा कि संसदीय चुनाव नवंबर के अंत में हो सकते हैं। राष्ट्रपति चुनाव में जीत के बाद 56 वर्षीय दिसानायके ने रविवार को श्रीलंका के नौवें राष्ट्रपति के रूप में शपथ ली थी। (भाषा)

दिसानायके नीत सरकार के साथ बातचीत करेगा आईएमएफ

श्रीलंका को नया राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री मिलने के बाद एक और अच्छी खबर सामने आई है। आर्थिक बदहाली का सामना कर रहे श्रीलंका से अब अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) सुधारों को लेकर बातचीत करेगा। आईएमएफ ने मंगलवार को कहा कि वह श्रीलंका के राष्ट्रपति अनुरा कुमारा दिसानायके नीत नई सरकार के साथ काम करने को लेकर उत्साहित है और जल्द ही देश के ऋण कार्यक्रम की अगली समीक्षा के समय पर चर्चा करेगा। आईएमएफ ने बयान में कहा, ‘‘ हम राष्ट्रपति दिसानायके और उनके दल के साथ मिलकर काम करने के लिए तत्पर हैं, ताकि कड़ी मेहनत से हासिल की गई उन उपलब्धियों को आगे बढ़ाया जा सके, जिससे श्रीलंका को 2022 में अपने सबसे खराब आर्थिक संकटों में से बाहर निकालने में मदद मिली है।’’ (भाषा)

यह भी पढ़ें

यूपी के CM योगी आदित्यनाथ की स्टाइल में बोला ईरान, कइयों मोबाइल पर 15 हजार SMS भेजे; कहा "मिट्टी में मिला देंगे"


श्रीलंका में नए राष्ट्रपति का चुनाव होते ही फिर सामने आया ‘ईस्टर संडे’ का जिन्न, दिसानायके ने किया ये बड़ा ऐलान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement