Tuesday, October 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. इजरायल की बहादुरी देख जोश में आया दक्षिण कोरिया, राष्ट्रपति यून सुक ने किम जोंग को धमकाया; कहा-"ध्वस्त कर देंगे शासन"

इजरायल की बहादुरी देख जोश में आया दक्षिण कोरिया, राष्ट्रपति यून सुक ने किम जोंग को धमकाया; कहा-"ध्वस्त कर देंगे शासन"

इजरायल ने 2 महीने पहले हमास चीफ इस्माइल हानिया और अब बीते शनिवार को हिजबुल्लाह चीफ सैय्यद हसन नसरल्लाह को मौत के घाट उतारकर मध्यपूर्व में हड़कंप मचा दिया है। इजरायल की यह बहादुरी दूसरे देशों में भी जोश भर रही है। इजरायल का जुनून देख दक्षिण कोरिया ने पहली बार उत्तर कोरिया को उसका शासन नष्ट करने की धमकी दे डाली है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 01, 2024 11:51 IST
दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यियोल (बाएं) और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (दाएं)- India TV Hindi
Image Source : AP दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यियोल (बाएं) और उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन (दाएं)

सियोलः इजरायल ने बीते 1 साल में जिस तरह से हमास से लेकर हिजबुल्लाह का सफाया करने के बाद अब लेबनान में हूतियों पर घातक हमले करके उनका सर्वनाश करता जा रहा है, उसकी बहादुरी देखकर दूसरे देश भी प्रभावित हो रहे हैं। इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का ऐसा जबरदस्त दमखम दुनिया के दूसरे नेताओं में भी जोश भर रहा है। दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक सियोल भी इजरायल की जांबाजी देख अपने कट्टर दुश्मन उत्तर कोरिया के खिलाफ दहाड़ मारने लगे हैं। पहली बार राष्ट्रपति यून सुक यियोल ने उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन को उसका पूरा शासन ध्वस्त कर देने की बड़ी खतरनाक चेतावनी दे डाली है। ऐसे में इस बात की आशंका बढ़ गई है कि इजरायल-हिजबुल्लाह, इजरायल हमास और रूस-यूक्रेन युद्ध के बाद क्या दुनिया एक और नया युद्ध देखेगी?

दक्षिण कोरिया ने अपने दुश्मन को यह धमकी तब दी है, जब उसने आज अपने भव्य सशस्त्र बल दिवस समारोह के दौरान उत्तर कोरिया को निशाना बनाने में सक्षम अपनी सबसे शक्तिशाली बैलिस्टिक मिसाइल और अन्य हथियारों का प्रदर्शन किया। इसके बाद दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति यून सुक यियोल ने चेतावनी दी कि "अगर उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों का इस्तेमाल करने की कोशिश करता है तो उसका शासन ध्वस्त हो जाएगा।" दक्षिण कोरिया ने हथियारों का प्रदर्शन और यह चेतावनी ऐसे वक्त में दी है, जब उसके चिर प्रतिद्वंद्वी देश ने नवंबर में अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव से पहले अपने यूरेनियम संवर्धन केंद्र और मिसाइलों के परीक्षण का खुलासा किया है।

दक्षिण कोरिया ने दिखाई ताकत

राष्ट्रपति यियोल ने राजधानी सियोल के समीप एक सैन्य हवाई अड्डे पर एकत्रित हजारों सैनिकों से कहा, ‘‘यदि उत्तर कोरिया परमाणु हथियारों का उपयोग करने का प्रयास करता है, तो उसे हमारी सेना और (दक्षिण कोरिया)-अमेरिका गठबंधन की दृढ़ और जबरदस्त प्रतिक्रिया का सामना करना पड़ेगा। उस दिन उत्तर कोरियाई शासन का अंत होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘उत्तर कोरिया सरकार को यह भ्रम छोड़ देना चाहिए कि परमाणु हथियार उनकी रक्षा करेंगे।’’ इस समारोह के दौरान दक्षिण कोरियाई सेना ने करीब 340 सैन्य उपकरण और हथियार प्रणालियों का प्रदर्शन किया। उनमें से सबसे शक्तिशली ह्यूनमो-5 बैलिस्टिक मिसाइल थी।

र्यवेक्षकों का कहना है कि करीब आठ टन पारंपरिक हथियार ले जाने में सक्षम यह मिसाइल धरती की गहराई में घुसकर उत्तर कोरिया के भूमिगत बंकरों को नष्ट कर सकती है। यह पहली बार है जब दक्षिण कोरिया ने इस मिसाइल का खुलासा किया है। इससे पहले मंगलवार को, उत्तर कोरिया के उप रक्षा मंत्री किम कांग इल ने दक्षिण कोरिया में शक्तिशाली सैन्य संपत्तियों की अस्थायी तैनाती के लिए अमेरिका की आलोचना की और कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त की। (एपी) 

यह भी पढ़ें

जापान के PM फुमियो किशिदा ने दिया इस्तीफा, अब इशिबा संभालेंगे कमान; जानें भारत के लिए कितने मुफीद

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement