Saturday, June 29, 2024
Advertisement

किम जोंग उन को लगा झटका, फुस्स हो गई उत्तर कोरिया की हाइपरसोनिक मिसाइल

उत्तर कोरिया को बड़ा झटका लग है। उत्तर कोरिया की तरफ से हाइपरसोनिक मिसाइल का प्रक्षेपण विफल हो गया है। दक्षिण कोरियाई सेना ने प्रक्षेपण को लेकर बड़ी बात की है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 26, 2024 17:15 IST
North Korea missile test - India TV Hindi
Image Source : FILE AP North Korea missile test

सियोल: उत्तर कोरिया अपनी मिसाइलों के परीक्षण को लेकर पूरी दुनिया में कुख्यात है। इस बीच खबर है कि किम जोंग उन को बड़ा झटका लग है। दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा है कि उत्तर कोरिया ने बुधवार को संभवत: हाइपरसोनिक मिसाइल का प्रक्षेपण किया लेकिन यह मिसाइल हवा में ही नष्ट हो गई। गौर करने वाली बात यह है कि, उत्तर कोरिया ने यह परीक्षण ऐसे समय में किया जब कुछ दिन पहले अमेरिका ने दक्षिण कोरिया और जापान के साथ नए त्रिपक्षीय सैन्य अभ्यास के लिए एक विमान वाहक पोत तैनात किया है। उत्तर कोरिया ने विमान वाहक पोत की इस क्षेत्र में तैनाती का विरोध किया है। 

नुकसान की खबर नहीं

दक्षिण कोरिया ने बुधवार को उत्तर कोरिया के साथ लगती विवादित पश्चिमी समुद्री सीमा पर सैन्य अभ्यास किया। उत्तर कोरिया के साथ अग्रिम मोर्चे पर सैन्य तनाव कम करने के उद्देश्य से 2018 में हुए समझौते को जून की शुरुआत में निलंबित करने के बाद किया गया पहला सैन्य अभ्यास था। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने एक बयान में कहा कि उत्तर कोरिया ने बुधवार सुबह करीब साढ़े पांच बजे एक मिसाइल प्रक्षेपित की। मिसाइल उत्तर कोरिया के पूर्वी जलक्षेत्र की ओर प्रक्षेपित की गई थी, लेकिन यह प्रक्षेपण सफल नहीं रहा। बयान में कहा गया है कि मिसाइल के टुकड़े उत्तर कोरिया की राजधानी के पास प्रक्षेपण स्थल से 250 किलोमीटर दूर तक पानी में बिखरे हुए थे। तत्काल किसी नुकसान की खबर नहीं है। 

ठोस ईंधन वाली हाइपरसोनिक मिसाइल 

ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने दक्षिण कोरियाई पत्रकारों से कहा कि यह हथियार ठोस ईंधन वाली हाइपरसोनिक मिसाइल थी। प्रक्षेपण में सामान्य प्रक्षेपण की तुलना में अधिक धुआं निकला जो शायद इंजन में खराबी के कारण था। दक्षिण कोरिया के विदेश मंत्रालय के अनुसार दक्षिण कोरिया, अमेरिका और जापान के वरिष्ठ राजनयिकों ने मिसाइल प्रक्षेपण की निंदा की और इसे संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का उल्लंघन बताया। इन सभी देशों ने उत्तर कोरिया के खतरे से निपटने के लिए निकट समन्वय बनाए रखने पर सहमति भी व्यक्त की। (एपी)

यह भी पढ़ें:

अमेरिका में भीषण गर्मी, पिघल गई पूर्व राष्ट्रपति अब्राहम लिंकन की मूर्ति; देखें तस्वीरें

सुरक्षा में चूक, प्रधानमंत्री के घर में ही अवैध तरीके से घुस गए 4 लोग; जानिए फिर क्या हुआ

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement