Thursday, June 27, 2024
Advertisement

उत्तर कोरिया की इन हरकतों से परेशान हो गया है दक्षिण कोरिया, बॉर्डर एरिया में फिर चलीं दनादन गोलियां

दक्षिण कोरिया के जवानों की तरफ से एक बार फिर उत्तर कोरिया के सौनिकों पर फायरिंग की गई है। इस महीने सीमा पर गोलीबारी की यह तीसरी घटना है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: June 21, 2024 12:22 IST
South Korea army- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS South Korea army

सियोल: उत्तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के रिश्ते जगजाहिर हैं। उत्तर कोरिया की तरफ से लगातार दक्षिण कोरिया को परेशान करने वाली हरकतें की जाती रही हैं। हाल ही में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया के कई प्रांतों में कचरों से भरे गुब्बारे भी गिराए गए थे। लेकिन, अब जिस तरह की हरकतें की जा रही हैं उससे दोनों देशों के बीच तनाव चरम पर पहुंच गया है। दक्षिण कोरियाई सेना ने शुक्रवार को कहा कि बीते दिन उत्तरी कोरिया के सैनिक एक बार फिर जमीनी सीमा को अस्थायी तौर पर पार कर उनकी सीमा में आ गए, जिसके बाद सैनिकों ने चेतावनी के तौर पर गोलियां चलाईं। इस महीने में तीसरी बार उत्तर कोरियाई सैनिकों ने जमीनी सीमा पार की है। 

दक्षिण कोरियाई सेना ने की फायरिंग 

दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि उत्तर कोरिया के कई सैनिक सीमा के उत्तरी भाग में अज्ञात निर्माण कार्य में लगे हुए हैं। उन्होंने बताया कि ये सैनिक बृहस्पतिवार को करीब 11 बजे दोनों देशों को विभाजित करने वाली सैन्य सीमा में थोड़ी दूर तक घुस आए थे। दक्षिण कोरियाई सेना ने चेतावनी देते हुए गोलियां चलाईं, जिसके परिणामस्वरूप उत्तर कोरियाई सैनिकों को वापस होना पड़ा। 

सीमा पर बढ़ी हलचल 

दक्षिण कोरियाई सेना ने कहा कि उसे लगता है कि इस महीने में पहले दो बार हुई घुसपैठ जानबूझकर नहीं की गई थी क्योंकि उत्तर कोरियाई सैनिक चेतावनी के रूप में गोलियां चलाए जाने के बाद वापस लौट गए थे और उन्होंने जवाब में गोलियां नहीं चलाईं। दक्षिण कोरियाई सेना का कहना है कि उसने अप्रैल से अग्रिम सीमावर्ती इलाकों में उत्तर कोरिया की निर्माण गतिविधियों में वृद्धि देखी है। इन गतिविधियों में संदिग्ध टैंक रोधी अवरोधकों को स्थापित करना, सड़कें बनाना और बारूदी सुरंगे बिछाना शामिल है। (एपी)

यह भी पढ़ें: 

पाकिस्तान में कुरान के नाम पर ले ली गई शख्स की जान, गोली मारी...घसीटा और फिर लटका दिया

किम ने पुतिन को दिया रिटर्न गिफ्ट, इन्हें सिर्फ 'कुत्ते' समझने की गलती मत कीजिएगा; असलियत जान लीजिए

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement