Friday, October 11, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. दक्षिण कोरिया ने उड़ाया सीमा पार ड्रोन, किम जोंग उन ने दी जवाब में हमला करने की धमकी

दक्षिण कोरिया ने उड़ाया सीमा पार ड्रोन, किम जोंग उन ने दी जवाब में हमला करने की धमकी

उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया पर आरोप लगाया है कि उसने सीमा क्षेत्र का उल्लंघन करके उसे इलाके में ड्रोन उड़ाया है। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने दक्षिण कोरिया को कहा है कि ऐसी हरकत दोबारा कि तो उसके ऊपर हमला कर दिया जाएगा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: October 11, 2024 20:22 IST
 ड्रोन। - India TV Hindi
Image Source : AP ड्रोन।

सियोल: उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया पर देश विरोधी दुष्प्रचार सामग्री गिराने के लिए उसकी राजधानी में ड्रोन उड़ाने का शुक्रवार को आरोप लगाया है। इसके साथ ही किम जोंग की ओर से धमकी दी गई है कि भविष्य में इस तरह की गतिविधि पर कड़ी जवाबी कार्रवाई की जाएगी। उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि राजधानी प्योंगयांग में तीन अक्टूबर और गत बुधवार व बृहस्पतिवार को दक्षिण कोरियाई ड्रोन के उड़ान भरने की बात सामने आई है। मंत्रालय ने दक्षिण कोरिया पर उत्तर कोरिया की संप्रभुता का उल्लंघन करने और उसकी सुरक्षा को खतरे में डालने का आरोप लगाया।

उत्तर कोरिया के मंत्रालय ने कहा कि उसके सुरक्षा बल “हर तरह से हमले की तैयारी करेंगे” और अगर दक्षिण कोरियाई ड्रोन उत्तर कोरियाई क्षेत्र में फिर से नजर आते हैं, तो वे बिना चेतावनी दिए कड़ी जवाबी कार्रवाई करेंगे। मंत्रालय ने कहा कि दोबारा गलती दोहराए जाने पर पड़ोसी देश को हमले के लिए तैयार रहना होगा। दक्षिण कोरिया की सरकार और सेना ने उत्तर कोरिया के बयान पर तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं दी है।

उत्तर कोरिया कर रहा युद्ध की तैयारी

बता दें कि उत्तर कोरिया लंबे समय से युद्ध की तैयारियों में जुटा है। उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन के हथियारों का परीक्षण तेज करने और हमले की धमकी देने तथा दक्षिण कोरिया के अमेरिका के साथ संयुक्त सैन्य अभ्यास बढ़ाने के कारण दोनों देशों के बीच हाल के महीनों में तनाव में वृद्धि हुई है। बुधवार को उत्तर कोरिया ने कहा कि वह दक्षिण कोरिया के साथ अपनी सीमा को स्थायी रूप से अवरुद्ध करेगा और दक्षिण कोरियाई व अमेरिकी सेनाओं की “उकसावे वाली कार्रवाई” से निपटने के लिए अग्रिम मोर्चे पर रक्षा क्षमताओं का विकास करेगा। (एपी) 

यह भी पढ़ें

ईरानी आर्मी चीफ इस्माइल कानी के इजरायली जासूस होने के शक से मचा हड़कंप, जांच के दौरान हार्ट अटैक आने का दावा

 

लाओस में जब पीएम मोदी से मिले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो, जानें क्या हुई बात?
 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement