Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. पुनः चुनाव के लिए बांग्लादेश पहुंचेंगी शेख हसीना, बेटे ने पूर्व पीएम के इलेक्शन लड़ने पर दिया बड़ा अपडेट

पुनः चुनाव के लिए बांग्लादेश पहुंचेंगी शेख हसीना, बेटे ने पूर्व पीएम के इलेक्शन लड़ने पर दिया बड़ा अपडेट

बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के गठन के बाद अब पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना पुनः होने वाले चुनाव के लिए अपने देश लौटेंगी। यह दावा उनके बेटे की ओर से किया गया है। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि हसीना दोबारा चुनाव लड़ेंगी या नहीं।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: August 09, 2024 11:20 IST
शेख हसीना, बांग्लादेश की पीएम। - India TV Hindi
Image Source : AP शेख हसीना, बांग्लादेश की पीएम।

ढाकाः बांग्लादेश की पूर्व प्रधान मंत्री शेख हसीना अब जल्द अपने देश लौट आएंगी। नई कार्यवाहक सरकार बनने के बाद बांग्लादेश चुनाव के लिए हसीना स्वदेश लौटेंगी। पूर्व प्रधानमंत्री के बेटे की ओर से यह दावा किया गया है। उनके बेटे ने यह जरूर कहा है कि वह अगले चुनाव के लिए बांग्लादेश वापस आएंगी। मगर यह स्पष्ट नहीं किया है कि हसीना चुनाव लड़ेंगी या नहीं। बता दें कि बांग्लादेश में आरक्षण के विरोध में शुरू हुए छात्रों के देश व्यापी विरोध प्रदर्शन से हालात इतने खराब हो गए कि पूर्व प्रधानमंत्री को अपना देश छोड़कर जाना पड़ गया। 

इधर बांग्लादेश में भयानक हिंसा, आगजनी, तोड़फोड़ और अल्पसंख्यकों की हत्याओं का सिलसिला शुरू हो गया, जो अभी भी जारी है। बांग्लादेश में हफ्तों के घातक विरोध प्रदर्शन के बाद हसीना को पद छोड़ने के लिए मजबूर होना पड़ा था। इसके बाद बीते सोमवार को वह भारत आ गई थी। फिर उन्होंने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद बांग्लादेश के राष्ट्रपति ने नोबेल शांति पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को अंतरिम सरकार का मुखिया नियुक्त कर दिया। अब यूनुस के नेतृत्व में कार्यवाहक सरकार ने शपथ ग्रहण कर लिया है। 

क्या हसीना फिर लड़ेंगी चुनाव

अमेरिका में रहने वाले हसीना के बेटे सजीब वाजेद जॉय ने कहा, "फिलहाल, वह (हसीना) भारत में हैं। जैसे ही अंतरिम सरकार चुनाव कराने का फैसला करेगी, वह बांग्लादेश वापस चली जाएंगी। उन्होंने यह नहीं बताया कि 76 वर्षीय हसीना चुनाव लड़ेंगी या नहीं। जॉय ने कहा, "मेरी मां मौजूदा कार्यकाल के बाद ही राजनीति से संन्यास ले लेतीं।" "मेरी कभी कोई राजनीतिक महत्वाकांक्षा नहीं थी और मैं अमेरिका में बस गया था, लेकिन पिछले कुछ दिनों में बांग्लादेश में हुए घटनाक्रम से पता चलता है कि वहां नेतृत्व का शून्य है। मुझे पार्टी की खातिर सक्रिय होना पड़ा और मैं सबसे आगे हूं।" (रॉयटर्स)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement