Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. शहबाज शरीफ ने अचानक कर दी "पाकिस्तान में आपातकाल" की घोषणा, वजह जान रह जाएंगे हैरान

शहबाज शरीफ ने अचानक कर दी "पाकिस्तान में आपातकाल" की घोषणा, वजह जान रह जाएंगे हैरान

पाकिस्तान में अचानक पीएम शहबाज शरीफ ने आपातकाल की घोषणा करके सबको चौंका दिया है। हालांकि यह शिक्षा आपातकाल है। पाकिस्तान में शिक्षा की स्थिति बहुत बदतर हो चुकी है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 08, 2024 18:43 IST
शहबाज शरीफ, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP शहबाज शरीफ, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री।

इस्लामाबादः पाकिस्तान में शहबाज शरीफ की सरकार ने आज अचानक इमरजेंसी का ऐलान करके सबको हैरान कर दिया है। यह आपातकाल अंतरराष्ट्रीय साक्षरता दिवस के अवसर पर लगाया गया। बताया जा रहा है कि यह एक तरह का "शिक्षा आपातकाल" है। प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने देश में स्कूलों से वंचित 2.60 करोड़ बच्चों को शिक्षित करने के इरादे से ‘शिक्षा आपातकाल’ की घोषणा की। सरकारी एसोसिएटेड प्रेस ऑफ पाकिस्तान की खबर के मुताबिक प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने इस कदम की घोषणा की और निजी क्षेत्र तथा नागरिक संगठनों से सरकार का सहयोग करने का आग्रह किया।

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) नेता शहबाज (72) ने शिक्षा एजेंडे को आगे बढ़ाने तथा सूचना के मामले में सबल एवं टिकाऊ राष्ट्र के लिए प्रयास करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा, ‘‘हमने पूरे देश में शैक्षिक आपातकाल घोषित कर दिया है, छात्रों के लिए नामांकन अभियान शुरू किया है और स्कूलों में बच्चों के लिए मध्याह्न भोजन शुरू किया गया है।’’ प्रधानमंत्री ने कहा कि साक्षरता एक मौलिक मानवीय और संवैधानिक अधिकार है जो हमारे देश के भविष्य की गारंटी देता है। उन्होंने कहा कि साक्षरता केवल पढ़ने और लिखने की क्षमता नहीं है, बल्कि यह ‘‘सशक्तीकरण, आर्थिक अवसरों और समाज में सक्रिय भागीदारी का प्रवेश द्वार’’ है।

3 महीने पहले भी लगा था ऐसा आपातकाल

इससे पहले मई में भी शहबाज शरीफ ने शिक्षा आपातकाल की घोषणा की थी और स्कूल न जाने वाले लगभग 2.60 करोड़ बच्चों को दाखिला दिलाने का संकल्प लिया था। संयुक्त राष्ट्र के निकाय यूनेस्को ने रेखांकित किया है कि विकासशील देशों में चार में से तीन बच्चे 10 वर्ष की आयु तक बुनियादी पाठ्य सामग्री को पढ़ या समझ नहीं सकते हैं, तथा विश्वभर में अब भी 75.4 करोड़ वयस्क निरक्षर हैं, जिनमें से दो तिहाई महिलाएं हैं। (भाषा)

यह भी पढ़ें

रूसी राष्ट्रपति पुतिन की कौन है सीक्रेट गर्लफ्रेंड, जिनसे हैं उनके 2 बेटे; अमेरिकी अखबार ने खोला बड़ा राज


बांग्लादेश में बड़े पैमाने पर होने वाली हिंदुओं की दुर्गा पूजा से पहले अंतरिम सरकार ने दी चेतावनी, कही ये बात
 

 

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement