Thursday, July 04, 2024
Advertisement

रूस के विदेश मंत्री से मिले जयशंकर, अहम मसलों पर हुई चर्चा; उठा भारतीय नागरिकों की सुरक्षा का मुद्दा

अस्ताना में भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव के बीच मुलाकात हुई है। इस दौरान दोनों नेताओं ने द्विपक्षीय साझेदारी जैसे अहम मुद्दों पर चर्चा की है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: July 03, 2024 14:06 IST
S Jaishankar and Sergei Lavrov Meeting - India TV Hindi
Image Source : S JAISHANKAR (X) S Jaishankar and Sergei Lavrov Meeting

S Jaishankar Meets Sergei Lavrov: भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अस्ताना में रूस के अपने समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात की। इस दौरान विदेश मंत्री जयशंकर ने युद्ध क्षेत्र में भारतीय नागरिकों को लेकर चिंता जताई तथा उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने का अनुरोध किया। इससे पहले भारत को रूस का पुराना मित्र करार देते हुए संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि वेसीली नेबेंजिया ने कहा था कि उनके देश के नई दिल्ली के साथ विशेष रणनीतिक साझेदारी के संबंध हैं और उन्हें उम्मीद है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की संभावित रूस यात्रा के बाद द्विपक्षीय संबंध और भी बेहतर होंगे।

 भारतीय नागरिकों की हो सुरक्षित वापसी 

रूस के अपने समकक्ष सर्गेई लावरोव से मुलाकात के बाद एस जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच एक्स पर पोस्ट कर कहा, अस्ताना में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव से मिलकर अच्छा लगा। हमारी द्विपक्षीय साझेदारी और समसामयिक मुद्दों पर व्यापक बातचीत हुई। दिसंबर 2023 में हमारी पिछली बैठक के बाद से कई क्षेत्रों में हुई प्रगति पर ध्यान दिया गया। युद्ध क्षेत्र में मौजूद भारतीय नागरिकों पर अपनी गहरी चिंता जताई। उनकी सुरक्षित और शीघ्र वापसी पर भी चर्चा हुई। 

पीएम मोदी की रूस यात्रा से पहले मिले दोनों नेता

दोनों विदेश मंत्रियों के बीच यह मुलाकात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मुलाकात करने के लिए मॉस्को की प्रस्तावित यात्रा से पहले हुई है। इससे पहले, विदेश मंत्री जयशंकर ने मंगलवार को यहां कजाखस्तान के उपप्रधानमंत्री मूरत नूरतलेउ से मुलाकात की और रणनीतिक साझेदारी के विस्तार तथा विभिन्न प्रारूपों में मध्य एशिया के साथ भारत की बढ़ती भागीदारी पर चर्चा की थी। जयशंकर ने नूरतलेउ के साथ क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया। नूरतलेउ विदेश मंत्री का प्रभार भी संभाल रहे हैं।

यह भी पढ़ें:

बाइडेन की तुलना में कमला हैरिस कर सकती हैं कमाल, CNN के सर्वे में सामने आई बड़ी बात

270 KM प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा, कैरेबियाई द्वीपों पर तबाही मचाने के बाद तूफान 'बेरिल' अब जमैका की ओर बढ़ा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement