Friday, September 20, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. Russia Ukraine War: यूक्रेन ने कुर्स्क क्षेत्र पर किया कब्जा, जानिए तिलमिलाए रूस ने अब क्या कहा

Russia Ukraine War: यूक्रेन ने कुर्स्क क्षेत्र पर किया कब्जा, जानिए तिलमिलाए रूस ने अब क्या कहा

रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। यूक्रेन की सेना ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र पर कब्जा कर लिया है। इस बीच अब रूस की तरफ से कहा गया है कि उसकी सेना फिर कुर्स्क क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल कर लेगी।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: September 20, 2024 16:48 IST
Ukraine Army- India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS Ukraine Army

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन के बीच जंग जारी है। जंग के बीच शुक्रवार को रूस की तरफ से कहा गया कि उसकी सेना 'समय रहते' अपने कुर्स्क क्षेत्र पर नियंत्रण हासिल कर लेगी। फिलहाल, रूस की ओर से यह नहीं बताया गया है कि वो अपने इस लक्ष्य को कब तक हासिल कर लेगा। यूक्रेन की सेना कुर्स्क क्षेत्र पर हमला करने के एक महीने से अधिक समय बाद भी वहां बनी हुई है। माना जा रहा है कि यूक्रेन ने कुर्स्क क्षेत्र में अपना मोर्चा मजबूत कर लिया है। 

यूक्रेन ने किया था हमला

यूक्रेन ने इसी साल छह अगस्त को द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से रूस पर सबसे बड़ा विदेशी हमला किया था। इस दौरान यूक्रेन की सेना कुर्स्क क्षेत्र में तेजी से दाखिल हुई थी। इसके बाद से ही रूस यूक्रेनी सेना को खदेड़ने के लिए संघर्ष कर रहा है। गुरुवार को रूस के एक वरिष्ठ रूसी कमांडर ने कहा था कि रूसी सैनिकों ने कुर्स्क क्षेत्र में दो गांवों पर फिर से कब्जा कर लिया है।

'सेना कर रही है काम'

क्रेमलिन के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने कहा, "हमारी सेना अपना काम कर रही है। वो इसे पूरा करेंगे। नियंत्रण बहाल किया जाएगा।" उन्होंने कहा कि सेना स्पष्ट रूप से सार्वजनिक रूप से चर्चा नहीं करेगी कि उसने इसे कैसे हासिल करने की योजना बनाई है। उन्होंने कहा, ''उन क्षेत्रों में स्थिति निश्चित रूप से खराब है जो यूक्रेनी लड़ाकों के नियंत्रण में हैं। इसे समय रहते ठीक कर लिया जाएगा।" 

 Ukraine Forces

Image Source : FILE REUTERS
Ukraine Forces

क्या बोले जेलेंस्की और पुतिन

यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की की तरफ से हाल ही में कहा गया था कि सेना के ऑपरेशन ने लगभग 40,000 रूसी सैनिकों को हटाने में सफलता प्राप्त की है, जिससे यूक्रेन के डोनबास क्षेत्र पर रूसी दबाव कुछ कम हुआ है। इसके विपरीत, रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि उनकी सेना डोनबास में पहले की तुलना में तेजी से आगे बढ़ रही है, जहां उसने यूक्रेनी रसद केंद्र पोक्रोवस्क की ओर बढ़ते हुए कई बस्तियों पर नियंत्रण कर लिया है। (रॉयटर्स)

यह भी पढ़ें:

पाकिस्तान में ईशनिंदा कानून का शिकार हुई एक और ईसाई महिला, अदालत ने सुनाई मौत की सजा

भारत को उखाड़ फेंकना चाहते हैं ISIS और अलकायदा जैसे आतंकी नेटवर्क, FATF ने दी चेतावनी; Modi सरकार को सराहा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement