Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. VIDEO: रूस के कई चर्च पर हुए आतंकी हमले, पादरी व पुलिसकर्मियों सहित 15 लोगों की हुई मौत

VIDEO: रूस के कई चर्च पर हुए आतंकी हमले, पादरी व पुलिसकर्मियों सहित 15 लोगों की हुई मौत

रूस में एक भीषण आतंकी हमला हो गया है। इस हमले में करीबन 15 रूसी लोगों की जान चली गई है, इसमें एक पादरी और कुछ पुलिसवाले भी शामिल हैं।

Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: June 24, 2024 7:10 IST
Moscow terror attack- India TV Hindi
Image Source : AP Moscow terror attack

मॉस्को: रूस से बड़ी खबर सामने आ रही है। रूस में रविवार को एक भीषण आतंकी हमला हो गया है। जिसमें करीबन 15 लोगों की जान चली गई है। इसकी जानकारी दागेस्तान के गवर्नर सर्गेई मेलिकोव ने सोमवार को दी है। गवर्नर सर्गेई मेलिकोव ने कहा कि दागेस्तान में 15 से ज़्यादा पुलिसकर्मी और कई आम नागरिक मारे गए, जिनमें एक ऑर्थोडॉक्स पादरी भी शामिल है, बंदूकधारियों ने दो शहरों में दो ऑर्थोडॉक्स चर्च, एक आराधनालय और एक पुलिस चौकी पर गोलीबारी की थी।

15 लोगों की गई जान

जानकारी के मुताबिक, हमलावरों ने रविवार को दो शहरों में दो ऑर्थोडॉक्स चर्चों, एक पूजास्थल और एक पुलिस चौकी पर गोलीबारी की। जिसमें पुलिसकर्मी सहित 15 लोगों की जान चली गई है। रूस की राष्ट्रीय आतंकवाद विरोधी समिति ने सशस्त्र उग्रवाद के इतिहास वाले मुस्लिम बहुल क्षेत्र में हुए हमलों को आतंकवादी कृत्य बताया। गवर्नर ने आगे कहा, 6 हमलावरों को मार गिराया गया।

घोषित किया गया शोक दिवस

इस घटना को लेकर सोमवार, मंगलवार और बुधवार को दागेस्तान में शोक दिवस घोषित किया गया है। रूसी अधिकारियों ने रविवार को बताया कि रूस के दक्षिणी राज्य दागेस्तान के दो शहरों में आतंकवादियों ने दो ऑर्थोडॉक्स चर्च, एक आराधनालय और एक ट्रैफिक पुलिस चौकी पर हमला किया, जिसमें एक पादरी और कम से कम 6 पुलिस अधिकारियों की मौत हो गई। वहीं, रूस की नेशनल एंटी टेरर कमेटी ने सशस्त्र उग्रवाद के इतिहास वाले मुस्लिम बहुल क्षेत्र में हुए हमलों को आतंकवादी कृत्य बताया।

पहले चर्च पर किया हमला

दागेस्तान के गृह मंत्रालय ने कहा कि कुछ हथियारबंद लोगों के एक समूह ने कैस्पियन सागर पर स्थित डर्बेंट शहर में एक आराधनालय और एक चर्च पर गोलीबारी की। सरकारी मीडिया के अनुसार, हमले के दौरान चर्च और आराधनालय दोनों में आग लग गई। लगभग उसी समय, दागेस्तान की राजधानी माखचकाला में एक चर्च और एक यातायात पुलिस चौकी पर हमले की खबरें सामने आईं।

5 आतंकी मारे गए

अधिकारियों ने हमले के बाद क्षेत्र में आतंकवाद विरोधी अभियान चलाया। आतंकवाद विरोधी समिति ने कहा कि हमलों में एक पादरी और पुलिसकर्मी मारे गए। बाद में इसने बताया कि 5 बंदूकधारियों को मार गिराया गया। हालाँकि, यह स्पष्ट नहीं है कि हमलों में कितने आतंकवादी शामिल थे। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी आरआईए नोवोस्ती ने क्षेत्र के गृह मंत्रालय के हवाले से कहा कि 6 पुलिसकर्मी मारे गए और 13 अन्य घायल हो गए जबकि अन्य रिपोर्टों में कहा गया है कि हमले में एक चर्च गार्ड भी मारा गया साथ ही 3 नागरिक भी घायल हुए हैं।

किसी भी संगठन ने अभी तक नहीं ली जिम्मेदारी

दागेस्तान के मुस्लिम प्रशासनिक निकाय मुफ़्ती ने मरने वालों की कुल संख्या 9 बताई है, जिसमें 7 पुलिसकर्मी शामिल हैं, और कहा कि 25 और लोग घायल हुए हैं। विरोधाभासी संख्याओं का तुरंत मिलान नहीं किया जा सका। अभी तक इन हमलों की जिम्मेदारी कीस संगठन ने नहीं ली है। वहीं, रूसी अधिकारियों ने इस घटना की जांच शुरू कर दी है। रूसी राज्य समाचार एजेंसी टैस ने पुलिस सूत्र का हवाला देते हुए कहा कि हमलों में बेटों के हाथ के कारण एक दागेस्तानी अधिकारी को हिरासत में लिया गया था।

(इनपुट- एपी)

ये भी पढ़ें:

इजरायल के खिलाफ हजारों ईरान समर्थित लड़ाकों ने फूंका जंग का बिगुल, हिजबुल्ला में शामिल होकर दिखाएंगे दम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement