Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. मुहम्मद यूनुस के शपथग्रहण के बाद सामने आई बांग्लादेशियों की प्रतिक्रिया, जानें नई सरकार को लेकर लोगों ने क्या कहा?

मुहम्मद यूनुस के शपथग्रहण के बाद सामने आई बांग्लादेशियों की प्रतिक्रिया, जानें नई सरकार को लेकर लोगों ने क्या कहा?

बांग्लादेश में नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के कमान संभालने के बाद अब लोगों की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी हैं। बांग्लादेशियों ने यूनुस के नेतृत्व वाली सरकार पर भरोसा जताते हुए देश में सामान्य स्थिति बहाल होने की उम्मीद जताई है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: August 09, 2024 13:53 IST
मुहम्मद यूनुस, बांग्लादेशी सरकार के प्रमुख कार्यवाहक। - India TV Hindi
Image Source : PTI मुहम्मद यूनुस, बांग्लादेशी सरकार के प्रमुख कार्यवाहक।

ढाका: बांग्लादेश में अंतरिम सरकार के शपथ ग्रहण के बाद नेतृत्व संभालने वाले नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस को लेकर बांग्लादेशियों की प्रतिक्रियाएं सामने आने लगी हैं। शपथग्रहण के बाद  लोगों ने मोहम्मद यूनुस के नेतृत्व वाली नयी अंतरिम सरकार का स्वागत किया है। इसके साथ ही उम्मीद जताई है कि यह सरकार व्यवस्था बहाल करेगी, दमन को समाप्त करेगी और सत्ता के लोकतांत्रिक हस्तांतरण के लिए निष्पक्ष चुनाव कराएगी।

बता दें कि यूनुस (84) ने बृहस्पतिवार को अंतरिम सरकार के प्रमुख के रूप में शपथ ली थी। उन्होंने शेख हसीना का स्थान लिया है। शेख हसीना ने विवादास्पद आरक्षण प्रणाली को लेकर अपनी सरकार के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शनों के बाद अचानक इस्तीफा दे दिया था और भारत चली गई थीं। यूनुस ने प्रधानमंत्री के समकक्ष पद मुख्य सलाहकार के रूप में शपथ ली। महिला अधिकार कार्यकर्ता फरीदा अख्तर, दक्षिणपंथी पार्टी हिफाजत-ए-इस्लाम के उप प्रमुख ए.एफ.एम.खालिद हुसैन, ग्रामीण दूरसंचार ट्रस्टी नूरजहां बेगम, स्वतंत्रता सेनानी शर्मीन मुर्शिद, चटगांव हिल ट्रैक्ट्स डेवलपमेंट बोर्ड के अध्यक्ष सुप्रदीप चकमा, प्रोफेसर बिधान रंजन रॉय और पूर्व विदेश सचिव तौहीद हुसैन सलाहकार परिषद के सदस्यों में शामिल हैं।

नागरिकों की सुरक्षा अहम मुद्दा

यूनुस के लिए नागरिकों की सुरक्षा अहम मुद्दा है। हिंदुओं पर लगातार जुल्म ढाए जा रहे हैं। ढाका विश्वविद्यालय के प्रोफेसर सेराजुल इस्लाम चौधरी ने कहा कि अंतरिम सरकार का एक कर्तव्य व्यवस्था बहाल करना होगा, जो हसीना के पतन के बाद पिछले कुछ दिनों से चरमरा गई है। डेली स्टार समाचार पत्र ने अंतरिम सरकार के शपथ ग्रहण के बाद चौधरी के हवाले से कहा, ‘‘दूसरा काम नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करना है।’’ प्रख्यात विधिवेत्ता कमाल हुसैन ने कहा, ‘‘जो परिवर्तन हुआ है उसका सभी ने स्वागत किया है। (भाषा) 

यह भी पढ़ें

तुर्की में खंभे से जा टकराई यात्रियों से भरी बस, 9 लोगों की मौत और 26 घायल


बांग्लादेश में हिंदुओं पर हो रहे हमले को लेकर UN हुआ सख्त, कहा-हम नस्ली आधार पर हिंसा के खिलाफ
 

 

.

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement