Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. मोहम्मद मुइज्जू के बदल गए सुर, भारत को बताया करीबी साझेदार; जानें और क्या कहा

मोहम्मद मुइज्जू के बदल गए सुर, भारत को बताया करीबी साझेदार; जानें और क्या कहा

मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर की मालदीव यात्रा पर खुशी जताई है। मुइज्जू ने इस दौरान भारत को अहम साझेदार बताते हुए बड़ी बात कही है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: August 10, 2024 16:47 IST
S Jaishankar and Mohamed Muizzu Meeting- India TV Hindi
Image Source : S JAISHANKAR (X) S Jaishankar and Mohamed Muizzu Meeting

माले: मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू ने शनिवार को कहा कि भारत हमेशा से “एक करीबी” सहयोगी और “बहुमूल्य साझेदार” रहा है तथा उनके देश को ‘‘जब भी उसकी जरूरत पड़ी” तब नई दिल्ली ने हर तरह की सहायता प्रदान की है। उन्होंने मालदीव में 28 द्वीप क्षेत्रों में जलापूर्ति व सीवर सुविधाएं शुरू किए जाने को लेकर राष्ट्रपति कार्यालय में आयोजित समारोह को संबोधित करते हुए यह बात कही। भारत सरकार ने भारतीय एक्जिम बैंक के माध्यम से ऋण सुविधा के तहत इन परियोजनाओं का वित्तपोषण किया है। इससे पहले, विदेश मंत्री एस जयशंकर ने मुइज्जू से मुलाकात कर दोनों देशों की जनता और क्षेत्र के लाभ के लिए भारत-मालदीव संबंधों को मजबूत बनाने की नई दिल्ली की प्रतिबद्धता दोहराई। 

'भारत ने की है मालदीव की सहायता'

मुइज्जू ने कहा कि इन परियोजनाओं से महत्वपूर्ण आर्थिक लाभ होंगे, स्थानीय अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी और कुल मिलाकर देश की समृद्धि में योगदान होगा। उन्होंने कहा कि भारत के साथ मालदीव के द्विपक्षीय संबंधों के लिहाज से ये परियोजनाएं महत्वपूर्ण मील का पत्थर हैं। समारोह के दौरान राष्ट्रपति मुइज्जू ने एक बार फिर मालदीव और भारत के बीच ऐतिहासिक एवं निकट संबंधों को मजबूत बनाने की अपने प्रशासन की प्रतिबद्धता दोहराई। उन्होंने कहा कि भारत हमेशा करीबी सहयोगी और बहुमूल्य साझेदार रहा है तथा जब भी मालदीव को जरूरत हुई है उसने सहायता व मदद मुहैया कराई है। मुइज्जू ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मालदीव को ‘‘उदारतापूर्वक व निरंतर सहायता’’ प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भारत सरकार और भारत के “मित्रवत लोगों” का आभार व्यक्त किया। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने यहां मुइज्जू से मुलाकात कर दोनों देशों की जनता और क्षेत्र के लाभ के लिए भारत-मालदीव संबंधों को मजबूत बनाने की नई दिल्ली की प्रतिबद्धता दोहराई। 

मालदीव की यात्रा पर हैं जयशंकर

जयशंकर द्विपक्षीय संबंधों को फिर से प्रगाढ़ बनाने के लिए मालदीव की तीन दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। पिछले साल चीन समर्थक मुइज्जू के पदभार ग्रहण करने के बाद यह भारत की ओर से मालदीव की पहली उच्चस्तरीय यात्रा है। विदेश मंत्री जयशंकर ने बैठक की तस्वीर साझा करते हुए ‘एक्स’ पर लिखा, ‘‘राष्ट्रपति डॉ मोहम्मद मुइज्जू से मुलाकात कर गौरवान्वित महसूस किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शुभकामनाएं पहुंचाईं। हमारे लोगों और क्षेत्र के लाभ के लिए भारत-मालदीव संबंधों को प्रगाढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध हूं।’’ (भाषा)

यह भी पढ़ें:

दुनिया की दिग्‍गज IT कंपनी ने ईरान को लेकर किया विस्फोटक दावा, पाकिस्तान का भी हुआ जिक्र

रूस में घुसे यूक्रेनी सैनिक तो अमेरिका भी हुआ एक्टिव, कर दिया बड़ी मदद का ऐलान

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement