Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. जापान में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, 7.1 रही तीव्रता; सुनामी का खतरा

जापान में महसूस किए गए भूकंप के जोरदार झटके, 7.1 रही तीव्रता; सुनामी का खतरा

जापान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप के ये झटके दक्षिणी जापान में महसूस किए गए हैं। तटीय इलाकों में सुनामी को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: August 08, 2024 14:23 IST
Earthquake In japan- India TV Hindi
Image Source : FILE Earthquake In japan

Earthquake In Japan: जापान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता  6.9 मापी गई है। भूकंप की वजह से सुनामी की चेतावनी भी जारी की गई है। झटके दक्षिणी जापान में महसूस किए गए हैं।अमेरिकन जियोलॉजिकल सर्वे (USGS) के अनुसार, बृहस्पतिवार को जापान के दक्षिणी द्वीप क्यूशू में एक के बाद एक लगातार दो बड़े भकंप आए। पहला भूकंप, 6.9 तीव्रता का था। इसके कुछ देर बाद दूसरा भूकंप आया, जिसकी तीव्रता 7.1 थी। जापान के तटीय इलाकों मिायजाकी, कोची, इहिमे, कागोशिमा और आइता में सुनामी को लेकर अलर्ट भी जारी किया गया है। 

अलग-अलग कैटेगरी के भूकंप

भूकंप को तीव्रता के लिहाज से अलग-अलग कैटेगरी में रखा जाता है।  2.5 से 5.4 तीव्रता वाले भूकंप माइनर कैटेगरी में होते हैं। 5.5 से 6 तीव्रता वाले भूकंप को हल्का खतरनाक भूकंप माना जाता है, इसमें मामूली नुकसान होने की संभावना रहती है। अगर 6 से 7 तीव्रता का भूकंप आता है तो नुकसान होने की संभावना भी बढ़ जाती है। 7 से 7.9 के भूकंप को खतरनाक माना जाता है। इस तीव्रता के भूकंप से इमारतों में दरार या उनके गिरने की आशंका रहती है। इससे ऊपर की तीव्रता वाले सभी भूकंप को बेहद खतरनाक कैटेगरी में रखा जाता है। 

क्‍यों आता है भूकंप

पृथ्‍वी टैक्टोनिक प्लेटों पर स्थित है। इसके नीचे तरल पदार्थ लावा है। ये प्लेट्स लगातार तैरती रहती हैं और कई बार आपस में टकरा जाती हैं। बार-बार टकराने से कई बार प्लेट्स के कोने मुड़ जाते हैं और ज्‍यादा दबाव पड़ने पर ये प्‍लेट्स टूटने लगती हैं। ऐसे में नीचे से निकली ऊर्जा बाहर की ओर निकलने का रास्‍ता खोजती है और इस डिस्‍टर्बेंस के बाद भूकंप आता है।

यह भी पढ़ें:

बांग्लादेश में बिगड़े हालात तो सतर्क हुआ भारत का यह राज्य, समंदर में बढ़ाई चौकसी

जर्मनी से घूमने आया पाकिस्तान, पुलिसवालों ने ही लूट लिया! जानिए फिर क्या हुआ

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement