Tuesday, July 02, 2024
Advertisement

भारत के इस पड़ोसी देश में गहराता जा रहा है सियासी संकट, क्या गिर जाएगी सरकार?

नेपाल की राजनीति में बड़ा भूचाल आने की संभावना है। प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाली सरकार। नेपाली कांग्रेस और नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी के नेताओं के बीच इसे लेकर बैठक भी हुई है।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Updated on: July 01, 2024 21:10 IST
प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल- India TV Hindi
Image Source : FILE AP प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल

काठमांडू: नेपाल के दो सबसे बड़े दलों - नेपाली कांग्रेस और सीपीएन (यूएमएल)- के बीच एक उच्च स्तरीय बैठक से यह अटकलें तेज हो गई हैं कि प्रधानमंत्री पुष्प कमल दाहाल ‘प्रचंड’ के नेतृत्व वाली सरकार के दिन अब गिने-चुने रह गए हैं। नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा ने शनिवार को नेपाल की कम्युनिस्ट पार्टी-एकीकृत मार्क्सवादी लेनिनवादी (सीपीएन-यूएमएल) के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री के.पी शर्मा ओली के आवास पर जाकर देश की मौजूदा राजनीतिक स्थिति पर चर्चा कीथी। ओली की पार्टी मौजूदा गठबंधन सरकार का हिस्सा है। बंद कमरे में हुई बैठक का ब्योरा सार्वजनिक नहीं किया गया है, लेकिन राजनीतिक हलकों में अटकलें लगाई जा रही हैं कि दोनों नेताओं ने संभवत: प्रचंड को हटाने के लिए नयी गठबंधन सरकार के गठन पर चर्चा की।

बजट आवंटन से नाखुश थे ओली

एक बार फिर प्रधानमंत्री पद पर नजर गड़ाए ओली वित्त वर्ष 2024-25 के लिए सरकार द्वारा हाल में किए गए बजट आवंटन से नाखुश थे, जिसके बारे में उन्होंने सार्वजनिक रूप से बात की थी। हालांकि, प्रधानमंत्री प्रचंड के करीबी सूत्रों ने ‘‘सत्ता में बदलाव की अफवाहों’’ को खारिज करते हुए कहा है कि सत्तारूढ़ गठबंधन के दो शीर्ष नेता सीपीएन-माओवादी केंद्र के अध्यक्ष प्रचंड और सीपीएन-यूएमएल के अध्यक्ष ओली मौजूदा गठबंधन को पूर्ण कार्यकाल तक जारी रखने के लिए दृढ़ हैं।

क्या बोले प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार 

प्रधानमंत्री के प्रेस सलाहकार गोविंदा आचार्य ने दावा किया कि प्रचंड और ओली ने रविवार और सोमवार को प्रधानमंत्री कार्यालय में दो बैठकें कीं, जिसके दौरान दोनों नेताओं ने ताजा राजनीतिक स्थिति और वर्तमान गठबंधन सरकार को मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा की। उन्होंने कहा, ‘‘मौजूदा गठबंधन सरकार में बदलाव और नये गठबंधन के गठन के दावों में कोई सच्चाई नहीं है।’’ (भाषा)

यह भी पढ़ें:

चीन में अपने आप लॉन्च हो गया रॉकेट, जोरदार धमाके के साथ पहाड़ी इलाके में गिरा; देखें VIDEO

पाकिस्तान में जेल से फरार हुए 18 खूंखार कैदी, फिल्मी स्टाइल में वारदात के दिया गया अंजाम

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement