Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. PM मोदी 3 साल बाद फिर संयुक्त राष्ट्र महासभा को कर सकते हैं संबोधित, जानिए पूरा कार्यक्रम

PM मोदी 3 साल बाद फिर संयुक्त राष्ट्र महासभा को कर सकते हैं संबोधित, जानिए पूरा कार्यक्रम

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 26 सितंबर को संयुक्त राष्ट्र महासभा के उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित कर सकते हैं। इससे पहले पीएम मोदी ने 2021 में वार्षिक उच्च स्तरीय यूएनजीए सत्र को संबोधित किया था।

Edited By: Amit Mishra @AmitMishra64927
Published on: July 16, 2024 14:40 IST
PM Narendra Modi - India TV Hindi
Image Source : FILE REUTERS PM Narendra Modi

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र की तरफ से जारी वक्ताओं की सूची के अनुसार, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी यहां उच्च स्तरीय संयुक्त राष्ट्र महासभा सत्र को संभवत: 26 सितंबर को संबोधित करेंगे। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 79वें सत्र की उच्च स्तरीय आम बहस 24 से 30 सितंबर तक होगी। संयुक्त राष्ट्र  की ओर से जारी वक्ताओं की सूची के अनुसार, भारत के ‘‘राष्ट्राध्यक्ष’’ 26 सितंबर की दोपहर में उच्च स्तरीय सत्र को संबोधित करेंगे। यह अंतिम सूची नहीं है। 

सबसे पहले कौन करेगा संबोधित

संयुक्त राष्ट्र उच्च स्तरीय सत्र से पहले के सप्ताहों में वक्ताओं की अद्यतन अनंतिम सूची जारी करता है, ताकि नेताओं, मंत्रियों और राजदूतों की उपस्थिति, कार्यक्रम और उनके बोलने के समय में हुए हर प्रकार के बदलाव की जानकारी दी जा सके। ब्राजील इस चर्चा में परंपरागत रूप से प्रथम वक्ता होता है। वह 24 सितंबर को अपने संबोधन के साथ उच्च स्तरीय सत्र की शुरुआत करेगा। उसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन संयुक्त राष्ट्र को संबोधित करेंगे। 

यह भी जानें

पिछले महीने ऐतिहासिक तीसरे कार्यकाल के लिए भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने वाले मोदी ने इससे पहले सितंबर 2021 में वार्षिक उच्च स्तरीय यूएनजीए सत्र को संबोधित किया था। संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस आम बहस शुरू होने से पहले अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे, जिसके बाद महासभा के 79वें सत्र के अध्यक्ष सभा को संबोधित करेंगे। गुटेरेस इस सप्ताह संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में महत्वाकांक्षी ‘समिट फॉर फ्यूचर’ (भविष्य का शिखर सम्मेलन) भी आयोजित कर रहे हैं जिसके तहत 20-21 सितंबर को कार्यवाही दिवस तथा 22-23 सितंबर को शिखर सम्मेलन आयोजित होगा। 

भविष्य पर होगी नजर

विश्व के नेता भविष्य से जुड़े समझौते को अपनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र में एकत्रित होंगे, जिसमें एक वैश्विक डिजिटल समझौता और भविष्य की पीढ़ियों संबंधी घोषणा शामिल होगी। संयुक्त राष्ट्र ने कहा, ‘‘यह शिखर सम्मेलन एक उच्च स्तरीय आयोजन है, जो विश्व नेताओं को एक साथ लाकर इस बारे में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सहमति बनाने का काम करेगा कि हम कैसे वर्तमान को बेहतर कर सकते हैं और कैसे भविष्य की सुरक्षा कर सकते हैं।’’ (भाषा)

यह भी पढ़ें:

US Presidential Election: जो बाइडेन ने इस बात पर मानी गलती, फिटनेस को लेकर पूछे गए सवाल तो...

Russia Ukraine War: रूस और यूक्रेन जंग के बीच भारत से क्या चाहता है अमेरिका, पता चल गया

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement