Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. विदेश
  3. एशिया
  4. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के PM लॉरेंस वोंग से की मुलाकात, देखें VIDEO

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के PM लॉरेंस वोंग से की मुलाकात, देखें VIDEO

पीएम ‘इंडिया रेडी टैलेंट प्रोग्राम’ के तहत भारत में ‘इंटर्नशिप’ करने वाले सिंगापुर के छात्रों और वहां की कंपनियों में काम करने वाले ओडिशा के प्रशिक्षुओं से भी मिलेंगे। ‘चैनल न्यूज’ एशिया के मुताबिक मोदी की यह यात्रा 26 अगस्त को शांगरी-ला, सिंगापुर में आयोजित दूसरे भारत-सिंगापुर मंत्रिस्तरीय गोलमेज सम्मेलन के बाद है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: September 04, 2024 20:39 IST
PM Narendra Modi and PM Lawrence Wong Meeting- India TV Hindi
Image Source : PM NARENDRA MODI (X) PM Narendra Modi and PM Lawrence Wong Meeting

बंदरसेरीः ब्रुनेई का दौरा पूरा करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिंगापुर की यात्रा पर हैं। प्रधानमंत्री मोदी दक्षिण पूर्वी एशियाई राष्ट्र के साथ ‘‘रणनीतिक साझेदारी को गहरा’’ करने के उद्देश्य से दो दिवसीय यात्रा पर सिंगापुर पहुंचे हैं। इस दोरान सिंगापुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिंगापुर के पीएम लॉरेंस वोंग से मुलाकात की है। आधिकारिक यात्रा के तहत पीएम मोदी सिंगापुर में दो दिन रहेंगे। इस दौरान दोनों देशों के बीच अहम समझौतों पर सहमति बन सकती है।  

पीएम लॉरेंस वोंग से मिले मोदी

सिंगापुर जाने से पहले पीएम मोदी ने ब्रुनेई की ऐतिहासिक यात्रा की। वह ब्रुनेई जाने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री बने। इस दौरान भारत और ब्रुनेई के बीच कई अहम समझौते भी हुए। पीएम मोदी ने ब्रुनेई के साथ रक्षा, सुरक्षा, व्यापार और संस्कृति के क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। इससे पहले प्रधानमंत्री ने ब्रुनेई की अपनी यात्रा को सार्थक बताया और कहा कि इससे ‘‘भारत-ब्रुनेई संबंधों को और भी मजबूत बनाने के लिए एक नए युग’’ की शुरुआत हुई है, जो हमारी धरती को बेहतर बनाने में योगदान देता है। द्विपक्षीय यात्रा पर गए प्रधानमंत्री मोदी ब्रुनेई की यात्रा करने वाले पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। उन्होंने ब्रुनेई के सुल्तान हाजी हसनल बोलकिया के साथ द्विपक्षीय वार्ता की। इस वार्ता में रक्षा, व्यापार और ऊर्जा सहित अन्य विषयों पर चर्चा की गई तथा आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान किया गया।

सिंगापुर में ये है पूरा शेड्यूल

सिंगापुर रवाना होने से पहले जारी एक बयान में मोदी ने कहा था, “मैं सिंगापुर के साथ, विशेष रूप से उन्नत विनिर्माण, डिजिटलीकरण और सतत विकास के नये एवं उभरते क्षेत्रों में हमारी रणनीतिक साझेदारी को गहरा करने के उपायों पर बातचीत को लेकर उत्सुक हूं।” नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा, “दोनों नेता भारत-सिंगापुर रणनीतिक साझेदारी की प्रगति का जायजा लेंगे और आपसी हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे।”

6 वर्ष पहले भी की थी सिंगापुर की यात्रा

पीएम मोदी ने पिछली बार वर्ष 2018 में सिंगापुर की यात्रा की थी। ताजा यात्रा पर विदेश मंत्री एस जयशंकर, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) अजीत डोभाल और अन्य सरकारी अधिकारी उनके साथ हैं।  सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग के अलावा मोदी वरिष्ठ मंत्री ली सीन लूंग और एमेरिटस वरिष्ठ मंत्री गोह चोक टोंग से भी मुलाकात करेंगे। वोंग और लूंग मोदी के सम्मान में अलग-अलग भोज देंगे। मोदी सिंगापुर के व्यापारिक नेताओं से भी मिलेंगे और देश के सेमीकंडक्टर तंत्र से जुड़े लोगों के साथ बातचीत करेंगे।

यह भी पढ़ें

शिकागो की ‘ब्लू लाइन ट्रेन’ में 4 लोगों की गोली मारकर हत्या से यात्रियों में मचा हड़कंप, हमलावर गिरफ्तार


इजरायल पर 7 अक्टूबर के नरसंहार के लिए हमास नेता याह्या सिनवार और अन्य पर USA का बड़ा एक्शन, विदेशी संगठन भी शामिल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Asia News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement